आमजन की परिवेदनाओं को संवेदनशीलता के साथ निस्तारण करें -जिला प्रभारी एवं शिक्षा मंत्री 

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। अलवर जिला प्रभारी एवं शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी कल्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना सहित राज्य सरकार की सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को जोड़कर उन्हें लाभांवित करावें।
प्रभारी मंत्री डॉ. कल्ला शनिवार को जिला परिषद के सभागार में फ्लैगशिप योजनाओं सहित अन्य संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला स्तरीय अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिये कि चिरंजीवी योजना से सभी परिवारों को जुड़वाएं। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी सीएचसी प्रभारियों की जिम्मेदारी तय कर निर्देशित करें कि इस योजना के तहत आईपीडी के शत-प्रतिशत क्लेम बुक कर उनका पुनर्भरण बीमा कम्पनी से कराना सुनिश्चित कराएं। इससे अस्पताल की आय में इजाफा होगा, जिसका उपयोग मरीजों के लिए सुविधाओं के विस्तार में करें।
चिरंजीवी योजना के प्रचार-प्रसार पर बल
श्री कल्ला ने निर्देश दिये कि चिरंजीवी योजना से जुड़े प्राइवेट अस्पतालों में अस्पताल में चिरंजीवी योजना के तहत उपलब्ध निःशुल्क उपचार की सूची का बोर्ड लगवाना सुनिश्चित कराएं। साथ ही प्राइवेट अस्पतालों में चिरंजीवी हैल्पडेस्क अनिवार्य रूप से संचालित करावें। उन्होंने निर्देश दिये कि इन अस्पतालों में चिरंजीवी योजना की शिकायत के लिए जिला कंट्रोल रूम एवं चिरंजीवी प्रभारी के मोबाइल नम्बर भी लिखवाना सुनिश्चित कराएं और आने वाली शिकायतों का रजिस्टर संधारित कराकर उनका निस्तारण करावें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि योजनाओं का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार कराया जाए।
15 जुलाई से पुनः प्रारम्भ प्रशासन शहरों के संग अभियान
उन्होंने प्रशासन शहरों एवं गांवों के संग अभियान की समीक्षा कर निर्देश दिये कि फोलोअप कैम्पों में आमजन के शेष कार्यों का प्राथमिकता से निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि 15 जुलाई से प्रशासन शहरों के संग अभियान को पुनः प्रारम्भ किया जा रहा है, जिसके तहत वार्डवार तीन दिवसीय शिविरों का आयोजन किया जाएगा। नगर विकास न्यास एवं नगर परिषद के अधिकारी इसकी पूर्ण तैयारी करें। उन्होंने कहा कि इन कैम्पों में शेष रहे व्यक्तियों को पट्टे जारी किए जाए। उन्होंने गांवों की आबादी भूमि के विस्तार कराने के निर्देश दिये।
इंग्लिश मीडियम स्कूलों के एडमिशन में रखे पारदर्शिता 
जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश के लिए बडी संख्या में आवेदन आ रहे हैं। उन्होंने सीडीईओ को निर्देश दिये कि इन स्कूलों में प्रवेश पारदर्शिता के साथ दिए जाए।
नए स्कूलों के प्रस्ताव जनप्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित कर भिजवाएं। उन्होंने निर्देश दिये कि सरकारी स्कूलों में अधिकाधिक बच्चों के एडमिशन कराए। इसके लिए आमजन को सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं से अवगत कराए। उन्होंने निर्देश दिये कि कालीबाई भील एवं इंदिरा प्रियदर्शनी निःशुल्क स्कूटी वितरण योजना के तहत स्कूटी वितरण कार्य समयबद्ध रूप से कराए जाए एवं इनमें जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए।
योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही पर होगी कार्रवाई 
उन्होंने जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता को निर्देश दिये कि जनता जल योजना की गति को बढाए। शेष रहे कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण कराए। जो ठेकेदार कार्यों में लापरवाही बरत रहे हैं उनके विरूद्ध कार्रवाई करें। जिनके विरूद्ध गंभीर शिकायतें हैं उनको ब्लैक लिस्ट करे। उन्होंने कृषि उपज मण्डी के उप निदेशक को निर्देश दिये कि कृषि विपणन की योजनाओं में राज्य सरकार 50 प्रतिशत तक अनुदान दे रही है। अतः योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर खाद्य प्रसंस्करण आधारित उद्योगों को अधिकाधिक योजना से जोडकर लाभांवित करावें। उन्होंने डीएसओ को निर्देश दिए कि जिले में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान प्रभावी रूप से संचालित होवे। मिलावटखोरों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करे। उन्होंने खाद्य सुरक्षा योजना के तहत बीपीएल एवं स्टेट बीपीएल परिवारों को राशन वितरण व्यवस्था, पालनहार योजना, विभिन्न प्रकार पेंशन योजना, किसान मित्र योजना सहित अन्य विभागों की फ्लैगशिप योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की।
बीस सूत्रीय कार्यक्रम की कि समीक्षा
प्रभारी मंत्री ने बीस सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा कर कहा कि बीस सूत्रीय कार्यक्रम में जिले की स्थिति अच्छी है, जिन कार्यों में बी और सी ग्रेड है उन कार्यों को ए ग्रेड में लाने के लिए संबंधित अधिकारी समन्वित प्रयास करें। जिला बीसूका उपाध्यक्ष श्री योगेश मिश्रा ने प्रभारी मंत्री को विश्वास दिलाया कि बीस सूत्रीय कार्यक्रम की प्रभावी मॉनिटरिंग कर जिले को प्रदेश में पहले पायदान में लाया जाएगा।
जनप्रतिनिधियों के सुझाव के आधार पर भेजे प्रस्ताव
मेवात विकास बोर्ड के अध्यक्ष श्री जुबेर खान ने गांवों की आबादी विस्तार करने, वन विभाग द्वारा लगाए जा रहे पौधों की जानकारी उपलब्ध कराने, चिरंजीवी योजना से जुडे प्राइवेट अस्पतालों पर प्रभावी मॉनिटरिंग कराने संबंधित विषयों से अवगत कराया। इसी प्रकार थानागाजी विधायक श्री कान्ती प्रसाद मीणा ने शिविरों में पट्टे वितरण, आम रास्तों के अतिक्रमण हटाने तथा बहरोड़ विधायक श्री बलजीत यादव ने जनता जल योजना में अनियमितता बरतने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट करने, शेष कार्यों को शीघ्र करवाने, बानूसर क्षेत्र में खेतों से अवैध रूप से मिट्टी उठाने पर कार्रवाई करने, रामगढ विधायक श्रीमती सफिया जुबेर खान ने स्कूटी वितरण के दौरान विधायकों को आमंत्रित करने, चिरंजीवी योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा किशनगढबास विधायक श्री दीपचन्द खैरिया ने राज्य सरकार की योजनाओं का धरातल पर प्रभावी एवं समयबद्ध रूप से क्रियान्वयन कराने के संबंध में अपने विचार रखे। जिला प्रमुख श्री बलबीर सिंह छिल्लर ने श्मशान एवं कब्रिस्तान में जाने वाले रास्तों को राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज कराने के संबंध में अवगत करया।
रामगढ विधायक ने सौंपा तीन थानों के लिए वाहन अनुशंषा पत्र
रामगढ विधायक श्रीमती सफिया जुबेर खान ने रामगढ विधानसभा क्षेत्र के पुलिस थाने रामगढ, गोविन्दगढ एवं बडोदामेव के लिए प्रति थाना 10 लाख रूपये की लागत से बोलेरो वाहन विधायक कोटे से उपलब्ध कराने का अपना अनुशंषा पत्र प्रभारी मंत्री को सौंपा।
जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद नकाते ने प्रभारी मंत्री को जिले में संचालित फ्लैगशिप योजनाओं एवं अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों की प्रभावी मॉनिटरिंग कर विभागों से योजनाओं का क्रियान्वयन प्रभावी रूप से कराया जाएगा। बैठक में दिए गए निर्देशों की अनुपालना समयबद्ध रूप में कराई जाएगी।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती तेजस्वनी गौतम, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. गौरव सैनी, बीडा भिवाडी के सीईओ श्री रोहिताश्व सिंह तोमर, अतिरिक्त जिला कलक्टर भिवाडी श्री गुंजन सोनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री अखिलेश कुमार पिपल, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय सुश्री वन्दना खोरवाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री ओ.पी सहारण सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।