अब हर मंगलवार को मनाया जाएगा शक्ति दिवस

अनिमिया मुक्त राजस्थान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए उठाए कदम

विनय एक्सप्रेस समाचार, जोधपुर| अनिमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए अब राज्य में माह के हर मंगलवार को शक्ति दिवस का आयोजन किया जाएगा। मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। निर्देशानुसार मुख्य सचिव के निर्देशानुसार राज्य में अनिमिया की दर को कम करने के लिए संचालित शक्ति दिवस का आयोजन माह के प्रथम मंगलवार के स्थान पर प्रत्येक मंगलवार को किया जाएगा।
अतिरिक्त सीएमएचओ (पक) डॉ रामनिवास सेंवर ने बताया कि पहले शक्ति दिवस महीने के प्रथम मंगलवार को मनाया जा रहा था, अब एनीमिया मुक्त राजस्थान अभियान को अधिक प्रभावी बनाने के लिए अब शक्ति दिवस प्रत्येक मंगलवार को आंगनबाड़ी केन्द्र में 6 माह से 59 माह तक के बच्चों, 5 से 9 वर्ष तक के स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों, 10 से 19 वर्ष की स्कूल नहीं जाने वाली किशोरी बालिकाओं, 20 से 24 वर्ष की विवाहित महिलाओं, गर्भवती महिलाओं एवं धात्री महिलाओं को आशा द्वारा मोबिलाईज कर शक्ति दिवस के दिन केन्द्र पर ले जाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा महिलाओं एवम् बच्चों को थकान, भूख ना लगना, नाखूनों का सफेद होना, जीभ पर सफेद परत का होना जैसे कुछ सामान्य लक्षणों के आधार पर एएनएम के माध्यम से अनिमिया की जांच कराना सुनिश्चित करेंगी। उन्होंने बताया कि साथ ही आवश्यकता होने पर स्वास्थ्य केन्द्रों पर रेफर करेंगी जिससे अनिमिया का तुरंत उपचार किया जा सके। शक्ति दिवस के दिन आंगनबाड़ी केन्द्रों पर स्थानीय स्तर पर उपलब्ध आयरन, विटामिन सी एवं पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थाे का प्रदर्शन कर उनके लाभ के बारे में बताया जाएगा।