शिक्षा रैंकिंग में गंगानगर जिला लगातार दूसरे माह रहा राजस्थान में अव्वल राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने जारी की है रैंकिंग

विनय एक्सप्रेस समाचार, श्रीगंगानगर। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से जारी जून माह की शिक्षा रैंकिंग में श्रीगंगानगर जिला राजस्थान में अव्वल रहा है। गत मई माह में भी गंगानगर जिला प्रदेश में अव्वल रहा था। प्रदेश के सभी जिलों में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने और विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से जारी रैंकिंग में गंगानगर जिले को 200.82 स्कोर करने की वजह से प्रथम स्थान मिला है।


मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री हंसराज यादव ने बताया कि स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से हर महीने 44 बिन्दुओं के आधार पर सभी सरकारी स्कूलों की ऑनलाईन रैंकिंग तय होती है। इस रैंकिंग में जून महीने में गंगानगर जिला प्रथम स्थान पर आया है। मई माह में भी श्रीगंगानगर जिला रैकिंग में प्रथम रहा था। जिला मुख्यालय, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों की नियमित गतिविधियों, बैठक और डाटा की ऑनलाईन फीडिंग की बदौलत गंगानगर जिले को यह उपलब्धि प्राप्त हुई है।


राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के अतिरिक्त राज्य परियोजना निदेशक द्वारा जारी रैंकिंग के अुनसार जून माह में गंगानगर के बाद चूरू दूसरे, बूंदी तीसरे, जयपुर चौथे और सीकर पांचवें स्थान पर रहा। उन्होने बताया कि समग्र शिक्षा को अपने जिले व ब्लॉक की रैंकिंग का विश्लेषण करते हुए जिले एवं ब्लॉक के कमजोर रहे क्षेत्रों में प्रगति के लिये कार्य योजना तैयार कर उसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिये भी निर्देशित किया है।