अल्पसंख्यक मामलात अल्पसंख्यकत्री शाले मोहम्मद ने जैसलमेर जिले के ग्राम्यांचलों का किया दौरा

विनय एक्सप्रेस समाचार,जयपुर, 6 मार्च। अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने शनिवार को जैसलमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्राें का दौरा किया और विभिन्न स्थानों पर ग्रामीणों से चर्चा करते हुए आम जन की समस्याओं को सुना तथा इनके समाधान का आश्वासन दिया।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों से भी चर्चा की और खेती-बाड़ी के साथ ही सम सामयिक लोक जीवन के बारे में बातचीत की और ग्रामीण विकास गतिविधियों का फीडबेक लिया।
अल्पसंख्य मामलात मंत्री ने जिले के रहू का पार(सम पंचायत समिति) में जन सुनवाई की और सम क्षेत्र की समस्याओं को सुना। ग्रामीणों ने क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं की ओर मंत्री का ध्यान आकर्षित किया और कई व्यक्तिगत समस्याओं के निराकरण के साथ ही क्षेत्र में विकास की जरूरतों को पूरा करने के लिए सामूहिक रूप से आग्रह किया।
ग्रामीणों ने बेहतर बजट के लिए मंत्री का आभार जताया और कहा कि इससे विकास को गति मिलेगी तथा आम जन के कल्याण की दिशा में किए जा रहे कार्यों को सम्बल प्राप्त होगा। ग्रामीणों ने जैसलमेर को प्राप्त सौगातों के लिए केबिनेट मंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि हाल के वर्षों में जैसलमेर जिला तरक्की की नई इबारतें लिखने की ओर अग्रसर है।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री के समक्ष पागोरियों की ढाणी, लूणार, बलिदाद की बस्ती, रहू का पार आदि क्षेत्रों के ग्रामीणों ने ढाणी कटान, आवागमन सुविधाओं के विस्तार, पेयजल समस्या के समाधान के लिए ठोस एवं स्थायी उपाय सुनिश्चित करने, वैकल्पिक रूप से जल परिवहन के लिए टैंकर लगाने आदि का आग्रह किया।
श्री शाले मोहम्मद ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनने के बाद कहा कि हरी समस्या का समाधान किया जाएगा और हर अभाव की प्राथमिकता से पूर्ति की जाएगी।  इसके लिए राज्य सरकार भरसक प्रयास कर रही है।
उन्होंने कहा कि ग्रीष्मकाल के मद्देनज़र पेयजल उपलब्धता हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता पर है। उन्होंने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि पानी पहुंचाने के काम को पूरी गंभीरता से सुनिश्चित किया जाना चाहिए। यह पक्का प्रयास होना चाहिए कि कहीं भी लोगों को पानी की समस्या न आए। इसके लिए पेयजल से संबंधित शिकायतों एवं समस्याओं का तत्काल निराकरण किए जाने के सभी उपाय करें।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने ग्रामीणों को सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुख-सुविधाओं और सेवाओं की विस्तार से जानकारी दी और आम जन की भलाई के लिए संचालित योजनाओं तथा कार्यक्रमों के बारे में बताया। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे सरकार की योजनाओं का लाभ पाने के लिए जागरुक रहें और अपनी ओर से पहल करते हुए इन योजनाओं का खुद भी लाभ लें तथा गांव के लोगों को भी लाभान्वित करने में सहभागिता निभाएं।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने शनिवार को अपने जैसलमेर आवास पर भी ग्रामीण एवं शहरी जनता की समस्याओं को सुना तथा इनके निराकरण के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए।