जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के सफल क्रियान्वयन के दिए निर्देश

15 अगस्त से जिले के स्कूलों में सप्ताह में दो दिन मिलेगा उबला हुआ दूध

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर।जिला कलक्टर टीना डाबी की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिले में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना‘‘ के सम्बन्ध में जिला कलक्ट्रेट सभागार में बैठक रखी गई। बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों को ‘‘मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना‘‘ के सफलतापूर्वक क्रियान्विति के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने जिले के 1381 विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक लगभग 1 लाख 11 हजार छात्र-छात्राओं को इस योजना के अन्तर्गत लाभान्वित करने पर विस्तार से चर्चा की। इस अवसर पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) जितेन्द्र कुमार ने बैठक से सम्बन्धित एजेण्डे का पावर पॉईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से योजना के बारें जानकारी दी।

जिला कलक्टर ने बताया कि मिड डे मील योजनान्तर्गत राजकीय विद्यालयों, मदरसों एवं विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों के छात्र-छात्राओं को पाउडर मिल्क से तैयार दूध सप्ताह में दो बार उपलब्ध करवाया जाना है। इस योजना का उद्देश्य विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के नामांकन, उपस्थिति में वृद्धि, ड्रॉप-आउट को रोकना एवं पोषण स्तर में वृद्धि व आवश्यक मेक्रो व माइक्रो न्यूट्रिएन्ट्स उपलब्ध करवाया जाएगा। यह योजना आगामी 15 अगस्त से लागू की जाएगी, जिसमें कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को सप्ताह में दो दिवस दूध पाउडर का उपयोग करते हुए दूध उपलब्ध करवाया जाएगा। इस प्रकार कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों को 150 एमएल व कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 200 एम.एल. दूध पाउडर गर्म पानी में उबालकर देने की योजना से बच्चों को लाभान्वित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक विद्यालय में विद्यार्थियों को निर्धारित दो दिवस मंगलवार और शुक्रवार को दूध उपलब्ध करवाए जाने की व्यवस्था की गई है। निर्धारित दिवस को विद्यालय में अवकाश होने की स्थिति में अगले कार्य दिवस में दूध उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रत्येक विद्यालय में छात्र-छात्राओं को प्रार्थना सभा के तत्पश्चात् दूध उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजनान्तर्गत छात्र-छात्राओं को दूध उपलब्ध करवाने का दायित्व विद्यालय प्रबन्धन समिति (एसएमसी) का रहेगा।

विद्यालयों में योजनान्तर्गत राजस्थान राज्य सहकारी डेयरी फेडरेशन से प्राप्त पाउडर मिल्क का भुगतान 400 रुपये प्रति किलो की दर से किया जाएगा। पाउडर मिल्क की दरों में परिवर्तन होने की स्थिति में पुर्ननिर्धारण गठित कमेटी की अभिशंषा पर वित विभाग की सहमति से किया जाएगा।

बैठक में जिला परिषद के अति मुख्य कार्यकारी अधिकारी रणजीत, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी जितेन्द्र कुमार, अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जैसलमेर, सम, सांकडा के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे।