जिला स्टेडियम में स्वाधीनता दिवस का जिला स्तरीय समारोह मनाया गया

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। 15 अगस्त के सूर्य नेअपनी गौरवपूर्ण रश्मियों के साथ हमारी भारत धरा को दैदिप्त्यमान किया। यह सूर्य, हमारे देश की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ का सूर्य है, जो प्रगति के पथ पर नई आशाओं के साथ भारतवासियों को आगे बढ़ाएगा।

कुछ इसी प्रकार के वक्त्वय के साथ राज्य के उप मुख्य सचेतक महेन्द्र चौधरी ने नागौर जिलेवासियों को 76 वें स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी। राज्य के उप मुख्य सचेतक महेन्द्र चौधरी सोमवार को 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला स्टेडियम में आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रुप में बोल रहे थे।

मुख्य अतिथि उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी ने ध्वजारोहण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके बाद समारोह को संबोधित करते हुए उप मुख्य सचेतक चौधरी ने कहा कि हम सब के लिए गौरव की बात है कि आज हम भारतवर्ष का 76 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। हमारा देश और राज्य प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है।

उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी ने कहा कि आज आप और हम जिस पावन पर्व पर एकत्रित हुए हैं, वह अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का ही परिणाम है। हम सबसे पहले उन स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को नमन करते है। महेंद्र चौधरी ने कहा कि नागौर की धरती ने भी देश को गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराने के लिए कई स्वतंत्रता सेनानियों को जन्म दिया। जिनका योगदान हमेशा अविस्मरणीय रहेगा।

इस अवसर पर उप मुख्य सचेतक चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान की सरकार हर क्षेत्र में जनकल्याणकारी काम कर रही है। राज्य के प्रत्येक आमजन को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के जरिए निशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है। वहीं युवाओं को सरकारी सेवा क्षेत्र एवं रोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के साथ-साथ राज्य सरकार बेटियों के कल्याण के लिए भी आगे बढ़कर काम कर रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की संवेदनशील सोच के चलते राजस्थान में हर जरूरतमंद को विभिन्न तरह की श्रेणियों में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के जरिए लाभान्वित करते हुए राहत प्रदान की गई है।

चौधरी ने कहा कि किसानों के कल्याण के लिए राजस्थान सरकार में अलग से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट का प्रावधान किया गया है. प्रशासन गांव के संग व प्रशासन शहरों के संग अभियान चलाकर किसानों व आम जन की भूमि से जुड़े विभिन्न तरह के मामलों का निस्तारण कर राज्य सरकार द्वारा उन्हें राहत प्रदान की गई है. उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाने का सही संकल्प यही है कि अंतिम व्यक्ति तक बैठे व्यक्ति का कल्याण हो।

परेड का निरीक्षण कर ली सलामी

स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान उप मुख्य सचेतक चौधरी ने परेड का निरीक्षण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली। समारोह के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर मोहनलाल खटनावलिया ने राज्यपाल के संदेश का पठन किया।

इसके बाद पुलिस टीम द्वारा सामूहिक व्यायाम का प्रदर्शन किया गया तथा पुलिस जवानों द्वारा आत्मरक्षा का प्रदर्शन किया गया। मुख्य अतिथि के संबोधन के बाद शारदा बाल स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा घोष वादन किया गया।

समारोेह में मुख्य अतिथि उप मुख्य सचेतक महेन्द्र चौधरी द्वारा जिले में बेहतर कार्य करने वाले अधिकारी व कर्मचारी, भामाशाह, साहित्यकार, कलाकार, खिलाड़ी, मेधावी छात्र, स्वयं सेवक व स्काउट के 56 प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। इस दौरान जिला कलक्टर पीयुष समारिया, जिला पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी, उपखण्ड अधिकारी सुनिल पंवार भी मौजूद रहे।

सम्मान समारोह के बाद रतन बहन बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति दी। अंत में राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

कार्यक्रम की समाप्ति के बाद जिला खेल स्टेडियम में नवनिर्मित जिम हॉल का उद्घाटन किया गया तथा मुख्य अतिथि द्वारा पौधरोपण भी किया गया।

इस अवसर पर विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, एनसीसी, स्काउट गाइड, पुलिस के जवान, स्कूली बच्चे तथा जनप्रतिनिधि व शहरवासी मौजूद रहे। कार्यक्रम का मंच संचालन मोहम्मद शरीफ छींपा ने किया।