महिलाएं एकजुट होकर अधिकारों के लिए आगे आयें: रंजन

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। महिला समानता दिवस के अवसर पर शुक्रवार को यूआईटी ऑडिटोरियम में जिला कलक्टर आलोक रंजन ने जिला स्तरीय कार्यशाला का शुभारम्भ मॉ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।
कार्यशाला में जिला कलक्टर रंजन ने महिलाओं को महिला समानता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि महिलाओं को अपने अधिकारों के लिए एकजुट होकर आगे आना होगा तभी समाज में समानता एवं समरसता की भावना पैदा होगी। उन्होंने कहा कि महिलाएं समाज की आबादी का 50 प्रतिशत हिस्सा हैं इसलिए समाज में उनको समानता का अधिकार मिलना चाहिए। उन्होंने महिलाओं से कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में आगे आकर अपने परिवार का पंजीयन करायें जिससे उन्हें राजकीय चिकित्सालयों के साथ ही निजी चिकित्सालयों में भी 10 लाख रूपये की राशि तक का निःशुल्क इलाज मिल सके इसके साथ ही योजना में पंजीकृत परिवारों को मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना में भी 5 लाख रूपये तक की राशि का अतिरिक्त लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि जिले के 73 प्रतिशत परिवार इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, शेष वंचित परिवार भी 850 रूपये का मामूली प्रीमियम देकर योजना में पंजीकरण कराकर योजना का लाभ उठायें।


महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक राजेश कुमार ने महिलाओं को विभागीय योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।
कार्यक्रम के पश्चात जिला कलक्टर आलोक रंजन एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बीटी द्वारा कार्यक्रम में महिला सहायता समूहों द्वारा अपने उत्पादों की लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन किया गया।


कार्यशाला में जिले से महिला अधिकारिता विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं राजीविका के स्वयं सहायता समूह की लगभग 1200 महिलाओं ने भाग लिया। कार्यशाला में राजीविका के स्वयं सहायता समूहों को एसबीआई और बीआरकेजीबी बैंक द्वारा चैक प्रदान किये गये।
कार्यशाला में राजीविका के परियोजना अधिकारी केएल जाटव, महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक अर्चना पिपल सहित राजीविका के अधिकारी, कर्मचारी एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता, सहायिका आदि ने भाग लिया।