सुरक्षित मातृत्व दिवस पर 145 संस्थाओं में 2214 गर्भवती महिलाओं को दिया लाभ,पोषण की दी जानकारी, निजी गायनी चिकित्सकों ने भी दी निःशुल्क सेवाएं

विनय एक्सप्रेस समाचार, झुंझुनूं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रति माह मनाए जाने वाले सुरक्षित मातृत्व दिवस के उपलक्ष में शुक्रवार को जिले के 145 संस्थानों में 2214 गर्भवती महिलाओं को लाभ दिया गया। सीएमएचओ डॉ राजकुमार डांगी ने बताया कि शुक्रवार को सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क जांच, परामर्श और उपचार दिया गया। गर्भवती महिलाओं में एनीमिया के साथ साथ हेपिटाइटिस की भी स्क्रीनिंग की गई। चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे शिशु और स्वयं की देखभाल के गुर बताते हुए पोषण के बारे में जानकारी प्रदान की गई।


सीएमएचओ डॉ डांगी ने बताया कि शुक्रवार को जिन 145 संस्थानों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाया। इसमें गर्भवती महिलाओं के हिमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, शुगर, लंबाई, एचआईवी और हेपिटाइटिस आदि जांच की गई। खून की कमी वाली गर्भवती महिलाओं में आयरन सुक्रोज के इंजेक्शन लगाए गए। अभियान में निजी स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर ने भी अपनी सेवाएं दी। इसके साथ ही स्वास्थ्य केंद्रों पर पोषण माह के तहत एनिमिक बच्चों व महिलाओं को भी उपचारित किया गया।

निजी चिकित्सक डॉ अर्षा चौधरी ने भी यूपीएचसी बसन्त बिहार, डॉ पूनम मुहाल ने पोंख सीएचसी पहुंच कर दी निःशुल्क सेवाएं
अभियान से तीन साल से जुडकर इस दिन निःशुल्क सेवाएं प्रदान कर रही स्त्री और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ अर्षा चौधरी ने शुक्रवार को यूपीएचसी बसन्त विहार पहुंच कर गर्भवती महिलाओं की जांच कर परामर्श दिया। गर्भवती महिलाओं को फलाहार और बिस्किट वितरित कर पोषण माह के रूप में सही पोषण को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों में शामिल हुई। उन्होंने बताया कि इस दिन कोई भी गर्भवती महिला उपचार से वंचित न रहे उसके मातृत्व को सुरक्षित बनाने के लिए मैं हर सम्भव तैयार रहती हूं। उधर डॉ पूनम मुहाल ने पोंख सीएचसी पर पहुंच कर गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क परामर्श सेवाएं प्रदान की। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को जरूरी पोषण के बारे में बताया।