बेसिक कॉलेज में स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा कार्यशाला हुई आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने तथा उसे आधार कार्ड से मतदाता पहचान पत्र को जोड़ने के प्रति जन जागरूकता के उद्देश्य से बुधवार को बीकानेर के बेसिक कॉलेज में कार्यशाला का आयोजन किया गया।


जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर डा. वाई.वी माथुर, डॉ एस एल राठी ने पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया एवं नए मतदाता कार्ड के लिए पंजीकरण की इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने मौके पर अपने मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से लिंकेज किया।

लाइव प्रेजेंटेशन के माध्यम से ट्रेनर्स ने कहा कि डिजिटल वातावरण के अंतर्गत कोई भी मतदाता अपने मत पहचान पत्र की जानकारी हासिल कर सकता है तथा अपने पहचान पत्र को आधार कार्ड से लिंकेज कर सकता है। सभी मास्टर ट्रेनर ने लोकतांत्रिक प्रक्रिया को जागरूक करने के उद्देश्य से युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे एक मतदाता के रूप में स्वयं को जागरूक रखें तथा निर्वाचन आयोग की संपूर्ण प्रक्रिया को जानने की कोशिश करें ताकि वे लोकतंत्र में अपनी सफल भागीदारी सुनिश्चित कर सकें।


जिला परिषद के आईसी समन्वयक गोपाल जोशी ने कहा कि प्रत्येक युवा को राष्ट्र के प्रति अपने उत्तरदायित्व के बारे में जागरूक होना अत्यंत आवश्यक है ताकि वे लोकतांत्रिक परंपरा के नियमों का बेहतर तरीके से पालन कर सकें। एक नागरिक के तौर पर अपने वोट की कीमत पहचाने और लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपने हिस्से की जिम्मेदारी निभाएं।

कार्यक्रम के प्रारंभ में कॉलेज के प्राचार्य श्री राम व्यास ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की इस पहल से प्रत्येक मतदाता को जागरूक किया जा रहा है । उन्होंने कार्यशाला के आयोजन के लिए स्वीप टीम के सदस्यों तथा जिला निर्वाचन कार्यालय के प्रति आभार व्यक्त किया।


कार्यक्रम का संचालन स्वीप सदस्य तथा सहायक प्रशासनिक अधिकारी सुधीर कुमार मिश्रा ने किया।कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं तथा कॉलेज के फैकेल्टी सदस्य उपस्थित थे।