श्री जसवंत प्रदर्शनी मेले के ऐतिहासिक स्वरूप को बरकरार रखने का करेंगे प्रयास – आलोक रंजन

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। जिला कलक्टर आलोक रंजन ने कहा कि हम सभी मिलकर यह प्रयास करें कि श्री जसवंत प्रदर्शनी मेले का ऐतिहासिक स्वरूप को बरकरार रहे।


जिला कलक्टर रंजन मंगलवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित श्री जसवंत प्रदर्शनी एवं पशु मेले की आयोजन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में राज्य में लम्पी वायरस संक्रमण को मध्यनजर रखते हुए राज्य सरकार ने पशु मेले के आयोजन पर प्रतिबंध हाने के कारण मेले को स्वीकृति नहीं मिल सकी है। लेकिन कोरोना काल के कारण दो वर्षों से श्री जसवंत प्रदर्शनी एवं पशु मेले का आयोजन नहीं हो सका। यह क्षेत्रीय लोगों को मनोरंजन एवं आकर्षण के साथ ही स्थानीय दस्तकारों हस्तशिपियों एवं व्यवसायियों के लिये रोजगार का भी प्रमुख साधन साधन के रूप में रहा है। उन्होंने कहा कि मेले को लगाने के लिए जिला प्रशासन के साथ ही स्थानीय नगर निगम की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी उनका यह प्रयास रहेगा कि लंपी संक्रमण के कारण पशु मेले को छोड़ते हुए श्री जसवंत प्रदर्शनी का आयोजन पूर्व की भांति किया जाए इसके लिए मेले की जिला स्तरीय आयोजन समिति समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेगी तथा अन्य विभाग भी अपने उत्तर दायित्वों का निर्वहन समय पर पूरा करेंगे।

उन्होंने कहा कि वह प्रयास करेंगे कि पूर्व की भांति राजस्थान पशुधन विकास बोर्ड से मेला आयोजन के लिए बजट राशि स्वीकृत हो सके बजट राशि नहीं मिलने की स्थिति में मेला स्थानीय निकाय के माध्यम से आयोजित किया जाएगा, 29 सितंबर को मेले का शुभारंभ परंपरागत तरीके से किया जाएगा तथा यह मेला 8 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा इस दौरान पूर्व निर्धारित ढोला गायन, नौटंकी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, कवि सम्मेलन, खेलकूद एवं कुश्ती दंगल का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने पशुपालन एवं कृषि विभाग को निर्देश दिए कि मेले में आगंतुकों को कृषि संवर्धन से आय वृद्धि, कृषि प्रसंस्करण, एफपीओ एवं लंपी वायरस संक्रमण के प्रति के प्रति जागरूकता का तकनीकी सेमिनार विषय विशेषज्ञों के माध्यम से आयोजित कराएं।
बैठक में नगर निगम के आयुक्त कमल राम मीणा ने पशुपालन विभाग के अधिकारियों से पूर्ण सहयोग करने के साथ ही मेले के संबंध में अनुभव शेयर करने, मेले का मैप चार्ट तथा अन्य प्रक्रियाओं में सहयोग करने का आग्रह किया।
बैठक में कुश्ती संघ के अध्यक्ष एवं दंगल समिति के सदस्य चुन्नी कप्तान ने मेले का मुख्य आकर्षण कुश्ती दंगल एवं प्रतियोगिता के आयोजन पर जोर दिया।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन सुरेश कुमार यादव, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर रघुनाथ खटीक, उपखंड अधिकारी भरतपुर देवेंद्र परमार, पशुपालन के अतिरिक्त निदेशक डॉ नागेश चौधरी, संयुक्त निदेशक डॉक्टर गजेंद्र सिंह, डी आई सी के महाप्रबंधक बी एल मीणा, बीईएसएल के जनसंपर्क अधिकारी एसपी सिंह सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।