जिला कलक्टर नमित मेहता ने गांधी सप्ताह कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन को लेकर अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

विनय एक्सप्रेस समाचार, पाली।जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि जिले में गांधी सप्ताह 2 से 8 अक्टूबर तक मनाया जाएगा। जिसके तहत जिला, उपखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन की सभी व्यवस्थाएं कर ली जाए।
जिला कलक्टर ने शुक्रवार को वर्चुअल बैठक में उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, नगर निकाय के अधिशाषी अधिकारियों एवं शिक्षा अधिकारियों से कहा कि वे अपने अपने स्तर पर आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रम में जन समूह को जोड़ते हुए कार्यक्रम सम्पन्न करवाएं। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर को प्रातः 9 बजे जिला मुख्यालय पर बांगड स्टेडियम में, सभी उपखण्ड मुख्यालय एवं ग्राम पंचायत स्तर पर माध्यमिक विद्यालयों में सर्वधर्म समभाव प्रार्थना सभा आयोजित करवाएं। इस कार्यक्रम में सभी धर्म व जाति सप्रदाय के धर्म गुरू, सीएलजी मैम्बर, एनसीसी, राजीविका, स्काउट गाइड, पुलिस, गांधी दर्शन समिति के सदस्य, नेहरू युवा केन्द्र के कार्यकर्ताओं की उपस्थिति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि 3 अक्टूबर को ब्लॉक स्तर पर अहिंसा सामाजिक चेतना संगोष्ठी, 4 अक्टूबर को गांधी दर्शन भाषण प्रतियोगिता जिले के महाविद्यालयों में, 5 अक्टूबर को गांधी के सपनों का भारत विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता माध्यमिक स्कूलों में, 6 अक्टूबर को गांधी अतीत नहीं भविष्य भी है जिला मुख्यालय के अलावा अन्य महाविद्यालयों में तथा 7 अक्टूबर में पीस मैराथन जिला एवं उपखण्ड स्तर पर तथा 8 अक्टूबर को गांधी जीवन पर प्रश्नोत्तरी जिले के सभी महाविद्यालयों में आयोजित की जाएगी।
उन्होंने कहा कि सभी कार्यक्रमों में साफ-सफाई, फ्लेक्स व माईक की व्यवस्था के साथ ही मिनट-टू मिनट कार्यक्रम आयोजित किए जाए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में नगर निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत समिति द्वारा कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएंगे। जिसके वीडियों एवं फोटोग्राफस को अपलोड करना होगा।
उन्होंने दीपावली पर्व 2022 पर आतिशबाजी सामग्री के संग्रहण व विक्रय के अस्थाई अनुज्ञा पत्र जारी करने के संबंध में कहा कि नगर निकाय क्षेत्रों व कस्बों में नगर निकाय द्वारा अस्थाई दुकानें लगाने के लिए खुले मैदान में टीनशेड की दुकाने बनाई जाए। एक से दूसरी दुकान के मध्य 10 फीट की दूरी रखी जाए। नगर पालिका ये दुकानें किराये पर दे सकते है जिनका अधिकतम किराया पांच हजार से अधिक नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कपड़े से निर्मित दुकाने किसी भी सुरत में नहीं बनाई जाए। अग्नि व दुर्घटना बचाव के लिए फायरब्रिगेड व पानी के टेंकर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक ग्रामीण क्षेत्र के लिए 220, शहरी क्षेत्रों के लिए 175 आतिशबाजी सामग्री के संग्रहण व विक्रय के अस्थाई अनुज्ञा पत्र के आवेदन प्राप्त हुए है। उन्होंने सभी उपखण्ड अधिकारियों को स्थानों का चयन कर शहरी क्षेत्रों में बड़े मैदानों में दुकाने निर्धारित दूरी पर बनाने के बाद निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पाली शहर में रामलीला मैदान के अलावा, बांगड स्कूल में भी आतिशबाजी की अस्थाई दुकानों के निर्माण पर विचार किया जाएगा।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर चन्द्रभानसिंह भाटी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीरेन्द्रसिंह चौधरी, जिला रसद अधिकारी सुमित्रा पारीक, जिला शिक्षा अधिकारी मदन पंवार, प्रकाश सिंघाडिया, राहुल राजपुरोहित, सोहनलाल भाटी, नगर परिषद आयुक्त बृजेश रॉय, मनोज जैन एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी वीसी के जरिए जुड़े रहे।