मौसमी बीमारियों से सुरक्षा हेतु अभियान का हुआ आगाज

विनय एक्सप्रेस समाचार जैसलमेर।  र्आयुर्वेद विभाग, जैसलमेर द्वारा सोमवार से छह दिवसीय अभियान प्रारम्भ किया गया।इस अभियान के अन्तर्गत आमजन को मौसमी बीमारियों जैसे एलर्जी, दमा, बुखार, खाँसी, अजीर्ण आदि कफजनित रोगों से सुरक्षा हेतु आयुर्वेद विभाग की समस्त डिस्पेंसरियों एवम जिला अस्पताल, जैसलमेर में आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया गया।

 इस अभियान को सफल बनाने के लिए उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग जैसलमेर डॉ. रामनरेश शर्मा ने विस्तृत दिशा निर्देश समस्त प्रभारियों को जारी किए हैं।

कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु, प्रचार-प्रसार एवम मोनिटरिंग के लिए डॉ. लक्ष्मण सिंह एवम उम्मेद सिंह आयुर्वेद कंपाउंडर के नेतृत्व में एक टीम का गठित की गइग् है, जो प्रतिदिन काढ़े से लाभान्वित लोगों की रिपोटिर्ंग, प्रसार-प्रचार एवम अभियान को मोनिटरिंग करेंगे।

डॉ. राम नरेश शर्मा ने काढ़े के गुणों के बारे में बताया कि ये काढ़ा जबरदस्त इम्युनिटी बूस्टर के रूप में भी कार्य करता है, जिससे ये वायरल डिजीज जैसे कोरोना, सामान्य जुकाम  तथा  अन्य कमजोर  रोग प्रतिरोधक  क्षमता  वाले रोगियों एवम स्वस्थ दोनों के लिये पूर्ण लाभकारी है, उन्होंने आमजन से अपील की है कि इस काढ़े का सेवन गाइड लाइन के अनुसार करें और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए।

अभियान के प्रथम दिवस सोमवार को जैसलमेर जिले की आयुर्वेद डिस्पेंसरियों, विद्यालयों, मोहल्ले, ग्रामीण बाजार, जिला चिकित्सालय, जवाहिर चिकित्सालय आदि स्थानों पर करीब 3000 लोगो ने आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन किया।