एएनएमटीसी की प्रशिक्षणार्थियों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक

विनय एक्सप्रेस समाचार, झुंझुनूं। 4 से 10 अक्टूबर तक मनाए जा रहे विश्व मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह के तहत गुरुवार को नर्सिंग प्रशिक्षु स्टूडेंट्स को जागरूक किया गया। गुरुवार को बीडीके अस्पताल स्थित एएनएम ट्रेनिग सेंटर की स्टूडेंट्स को राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला नॉडल अधिकारी और सीनियर मनोरोग विशेषज्ञ डॉ कपूर थालोर ने मानसिक स्वास्थ्य के विभिन्न आयामों की जानकारी देकर जागरूक किया।

डॉ थालोर ने अवसाद, डिप्रेशन, चिंता, नशा करने की लत, आत्महत्या के विचार आने जैसी विभिन्न समस्याओं के कारण, निवारण और बचने के उपायों के बारे में विस्तार से समझाया। डॉ थालोर ने बताया कि नर्सिंग प्रशिक्षु स्टूडेंट्स प्रशिक्षण के बाद फील्ड में पोस्टेड होने पर उन्हें मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी से लोगो को जागरूक कर सकेंगी।

उन्होंने बताया कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता सप्ताह के तहत जन जागरूकता के अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मानसिक रोगों का उपचार बीडीके अस्पताल में निःशुल्क उपलब्ध है। साथ ही मानसिक परेशानी होने पर टोल फ्री नम्बर 104 पर भी काउंसलिंग ली जा सकती हैं।