आंखों के ऑपरेशन में विशेषज्ञता हासिल करने का प्रशिक्षण

मध्य प्रदेश से आए नेत्र विशेषज्ञ : अभियान नयन दृष्टि नागौर

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। अभियान नयन दृष्टि नागौर के तहत गुरुवार को पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय अस्पताल में आंखों के ऑपरेशन से जुड़े प्रोटोकॉल का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, साइट सेवर संस्था एवं उर्मूल खेजड़ी संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में नेत्र सहायक एवं पैरामेडिकल स्टाफ को आंखों के ऑपरेशन से जुड़े प्रोटोकॉल में विशेषज्ञता हासिल करने का प्रशिक्षण दिया गया.
प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत डॉ अनिल पुरोहित, साइटसेवर्स संस्था की तुसीता मुखर्जी, नित्यानंद राज व सामाजिक कार्यकर्ता ने दीप प्रज्वलन कर की.
दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के पहले दिन मध्य प्रदेश के चित्रकूट की सद्गुरू आई हॉस्पिटल से आए नेत्र विशेषज्ञ चिकित्सक डॉक्टर कमल व डॉक्टर रामानुज ने आंखों के ऑपरेशन से जुड़े प्रोटोकॉल का विस्तार पूर्वक प्रशिक्षण दिया.
इस कार्यक्रम में जिला आईईसी समन्वयक हेमंत उज्जवल ने अभियान नयन दृष्टि नागौर के बारे में जानकारी दी.
साइट सेवा संस्था से तुसीता मुखर्जी व नित्यानंद राज ने राज्य में गांव ढाणी तक बैठे आम जन की आंखों की जांच व उपचार को लेकर की जा रही गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने बताया कि विश्व दृष्टि ने भी विचार व्यक्त किए.