रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा दक्ष प्रशिक्षक प्रशिक्षण का हुआ आगाज

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। 6 दिवसीय रानी लक्ष्मी बाई आत्मरक्षा दक्ष प्रशिक्षक प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ शिक्षा निदेशालय की जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती वीणा सोलंकी के मुख्य अतिथ्य एवं अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक अनित कुमार शर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को सेवर स्तिथ बीएस पब्लिक स्कूल में आयोजित हुआ | कार्यक्रम में मुख्य अतिथ्य श्रीमती सोलंकी छात्राओं का आहवान किया कि वे निडर होकर अपना जीवनयापन करें और हर परिस्तिथि से निपटने के लिए तैयार रहें तथा किशोरी बालिकाओं में आत्मरक्षा के भाव जाग्रत करने तथा शारीरिक कौशल अभिवृद्धि के लिए प्रशिक्षण के गुरो को पूरी तरह से आत्मसात करें जिससे वे स्वयं के साथ ही अन्य नारियों की भी सुरक्षा कर सकें | उन्होंने बालिकाओं में मानव व्यवहार को पहचानने के कौशल विकास पर जोर देते हुये कहा कि वे यह पहचान करें कि उनके लिए क्या अच्छा है, क्या बुरा है, कौन ठीक है, कौन अनुचित बर्ताव करता है और ये निर्भीक होकर अपनी प्रतिक्रिया दे सके आवश्यकता पड़ने पर अपना आवश्यक बचाव व सुरक्षा हमें उन्हें इस योग्य बनाना है।


कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ए. डी. पी. सी. अनित शर्मा ने सभी प्रशिक्षिकाओं का आव्हान किया कि वे 06 अक्टूबर से 11अक्टूबर तक आयोजित प्रशिक्षण में सीखे हुए सभी गुरो को ब्लॉक स्तर पर बालिकाओं को सिखायें और पूरे जिले की बालिकाओं के आत्मविश्वास में ऐसी अभिवृद्धि करे कि जैण्डर गैप की समाप्ति हो सके।

कार्यक्रम में एपीसी संजय कुमार शर्मा ने मातृशक्ति के जागरण की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि भारत के विकास में उनकी भागीदारी पर विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम के संयोजक एवं कार्यक्रम अधिकारी पवन शर्मा ने विभाग की बालिकाओं शिक्षा के प्रति मंशा को जाहिर करते हुए कहा राज्य सरकार द्वारा बालिका शिक्षा को बढावा देने के लिए उनके कल्याण के लिए चलायी जा रही योजनाओं के बारें में विस्तार से जानकारी दी तथा सुविधाओं एवं बालिका शिक्षा के प्रसार के कार्यक्रमों से अवगत करवाया। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी अजयदेव कौशिक द्वारा किया गया। प्रशिक्षण में उदय शर्मा, रिजवान, गौतम कुमार कृष्ण कुमार, ललित कुमार आदि उपस्थित रहे।