बाल संरक्षण इकाई एवं टास्क फोर्स की बैठक आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। जिला कलेक्टर पीयूष समारिया की अध्यक्षता में सोमवार को जिला बाल संरक्षण इकाई एवं जिला स्तरीय बाल श्रम की रोकथाम के लिए गठित टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। जिला कलेक्टर समारिया ने बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को किशोर गृह में विज्ञान और गणित के अध्यापक लगाने के निर्देश दिए।उन्होंने जिला बाल संरक्षण इकाई को जिले में संचालित राजकीय एवं गैर राजकीय बाल देखरेख संस्थाओं का प्रतिमाह निरीक्षण करने की बात कही साथ ही निर्देश दिए कि ट्रैक दी मिसिंग चाइल्ड एवं एनसीपीआर पोर्टल पर ऑनलाइन डाटा संधारण नियमित रूप से किया जाए।उन्होंने जिले में कटे होंठ,दिल में छेद एवं सुनने की समस्या वाले बच्चों के ऑपरेशन करवाने की जानकारी ली जिस पर अधिकारियों ने अवगत करवाया कि 27 बच्चों का ऑपरेशन किया जा चुका है।जिला कलेक्टर ने सभी स्कूल में चाइल्ड हेल्प लाइन की जानकारी के बारे में चर्चा की जिस पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में सभी विद्यालयों में चाइल्ड राइट्स क्लब का गठन किया जा चुका है एवं सभी विद्यालय में सादृश्य स्थानों पर चाइल्ड हेल्पलाइन के नंबर लिखवा दिए गए हैं।


जिला कलेक्टर ने सभी ग्राम एवं ब्लॉक स्तर पर बाल संरक्षण समितियों की नियमित बैठकों का आयोजन करने व मुख्यालय पर सूचित करने के निर्देश दिए।


इस दौरान बाल कल्याण समिति अध्यक्ष डॉ.मनोज सोनी ने बाल श्रम रोकथाम को लेकर प्रभावी कार्रवाई की जाने की बात कही उन्होंने कहा कि श्रम विभाग अन्य विभागों के साथ मिलकर बाल श्रम रोकथाम को लेकर प्रभावी कार्रवाई करे। इसके साथ ही समिति अध्यक्ष सोनी ने बाल वाहिनियों को लेकर भी जिला परिवहन अधिकारी को नियम विरुद्ध संचालित की जाने वाली बाल वाहिनियों को लेकर विशेष कार्रवाई किए जाने पर चर्चा की। बैठक में बाल श्रम रोकथाम टास्क फोर्स सदस्य सुरेश गुर्जर ने कहा जो परिवार श्रम कार्यों में लगे हुए हैं उन परिवारों के बच्चों के स्वास्थ्य,चिकित्सा व शिक्षा को लेकर विशेष प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने श्रम विभाग के अंतर्गत श्रमिक परिवारों के बच्चों को भी सरकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए विशेष कार्य योजना की बात कही।
इस दौरान सहायक श्रम आयुक्त भवानी प्रताप चारण,जिला बाल संरक्षण इकाई एवं बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक किशनाराम लोल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ताराचंद, सीडीईओ सुरेंद्र सिंह शेखावत, आईसीडीएस के उपनिदेशक सुभाष बिश्नोई,डीटीओ सुप्रिया विश्नोई सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं बाल कल्याण समिति सदस्य निधि हेड़ा,नत्थुराम मेघवाल, किशोर न्याय बोर्ड सदस्य अख़ाराम मेघवाल
उपस्थित थे।