उद्योग मंत्री ने अलवर में किया एक दिवसीय हाट बाजार का शुभारंभ

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत ने मंगलवार को अलवर जिले में कंपनी बाग रोड स्थित आर्य कन्या विद्यालय समिति द्वारा आयोजित हाट बाजार का फीता काटकर शुभारंभ किया।

          मंत्री श्रीमती रावत ने हाट बाजार में आर्य बालिका विद्यालय की छात्राओं द्वारा लगाऎं गए हस्तनिर्मित सामग्री की प्रत्येक स्टॉल का अवलोकन किया। उन्होंने दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य सरकार ने हस्तशिल्प कारीगरों को बढावा देने के लिए राजीविका व रूडा के माध्यम से उनको प्लेटफार्म उपलब्ध करा रही है। उन्होंने बेटियों द्वारा बनाई गई हस्तनिर्मित सामग्री की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि बेटियां हर क्षेत्र में कामयाबी की नई इबारत लिख रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह के बाजार से विद्यार्थियों को अपनी कला दिखाने का प्लेटफार्म मिलता है जिससे हस्तनिर्मित कला प्रोत्साहन मिलता है। छात्राओं द्वारा हाट बाजार में  हस्तनिर्मित गमलें, वॉल हैगिंग, फोटो फ्रेम, पैन स्टैण्ड़, पूजा थाली, झूमर, मोमबत्ती, लैम्प, दिया स्टैण्ड़ तथा बांदरवाल को देखकर मंत्री श्रीमती रावत ने छात्राओं की कला की सराहना कर कहा कि बचपन की कला कभी समाप्त नहीं हो सकती है। उन्होंने हाट बाजार से खरीददारी कर 2250 रूपयें की सामग्री खरीदी।
मंत्री श्रीमती रावत ने हाट बाजार में छात्राओं द्वारा बनाई गई हस्तनिर्मित सामग्री को देखते हुए कहा कि राज्य सरकार लघु उद्योगों का बढावा देने के लिए प्रतिबद्व है। उन्होंने कहा कि छात्राओं की मांग पर इनकों लघु उद्योग स्थापित करने के लिए उद्योग विभाग से ट्रेनिंग दिलाई जाएगी और सरकार द्वारा लघु उद्योग के क्षेत्र में चलाई जा रही योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा।

          इस अवसर पर बीसूका उपाध्यक्ष श्री योगेश मिश्रा, पूर्व यूआईटी चेयरमैन श्री प्रदीप आर्य सहित समस्त स्कूली स्टॉफ व बडी संख्या में स्कूली छात्राऎं उपस्थित रही।