कोलायत विधानसभा क्षेत्र में 1 हजार करोड़ रूपये के हुए विकास कार्य- ऊर्जा मंत्री भाटी

राजकीय कन्या महाविद्यालय भवन की रखी आधारशिला

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा है कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं का विस्तार होने से यह क्षेत्र विकसित क्षेत्र के रूप में पहचान बना रहा है। आने वाले समय में यह क्षेत्र अग्रणी कहलायेगा और इसका बदला हुआ स्वरूप दिखाई देगा।

भाटी मंगलवार को कोलायत मुख्यालय पर राजकीय कन्या महाविद्यालय के शिलान्यास कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस महाविद्यालय के भवन निर्माण पर 4.50 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कन्या महाविद्यालय के लिए आईजीएनपी कॉलोनी की भूमि का आवंटन करवाया गया है । यह भवन 16 बीघा भूमि पर बनकर तैयार होगा और भविष्य में भी कॉलेज के विस्तार के लिए भूमि की कमी नहीं रहेगी।


ऊर्जा मंत्री ने बताया कि कोलायत में कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय के लिए गौशाला के पास ही 11 बीघा भूमि का आवंटन करवाया गया है। कन्या विद्यालय के भवन निर्माण पर 5.50 करोड़ रुपए स्वीकृत करवा दिए गए हैं। यह भवन भी शीघ्र ही मूर्त रूप लेगा।


ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कोलायत राजकीय स्नात्तकोतर काॅलेज के भवन निर्माण पर 9 करोड़ रूपये खर्च कर भवन बनाया जा रहा है। इसका कार्य अंतिम चरण पर है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के किसी भी विधानसभा क्षेत्र में इतनी राशि खर्च नहीं हुई जितनी कोलायत विधानसभा क्षेत्र में हुई है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने सभी बजट में कोलायत विथानसभा का ध्यान रखा, जो मांगा,उससे ज्यादा दिया। इसके लिए उन्होंने कोलायत की जनता की ओर मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा विकास के कार्य कोलायत क्षेत्र में हुए है। लगभग एक हजार करोड़ रूपये विकास कार्यों पर व्यय किए गये हैं।
उन्होंने कहा कि शिक्षा व उच्च शिक्षा की सुविधा सुलभ करवा दी है। अब हमें चाहिए कि अपने बच्चो को शिक्षा के अवसर प्रदान करें। उन्होंने डा भीमराव अम्बेकर के कथन का उदाहरण देते हुए कहा कि जो शेरनी का दूध पीएगा, वही दहाड़ेगा यानी जो शिक्षित होगा वही प्रगति करेगा। हमें बाबा साहेब के इस कथन को बच्चों को शिक्षा दिलाकर सत्य साबित करना है।
इस अवसर पर डूंगर काॅलेज के प्रिसिंपल जी पी सिंह, शिवलाल गोदारा, उच्छव भाटी, सुरेन्द्र पंवार, रूपाराम मेघवाल, झंवर लाल सेठिया, लाॅ काॅलेज के प्रिसिंपल भगवाना राम बिश्नोई, रमेश व्यास ,ओम सैन,कन्या काॅलेज की नोडल अधिकारी शालीनी मूलचंदानी ने भी विचार व्यक्त किये।

इस अवसर पर उप खण्ड अधिकारी प्रदीप चाहर, प्रधान पुष्पा देवी,विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी, अधीक्षण अभियन्ता डिस्काॅम राजेन्द्र सिंह मीना, एक्स ई एन जलदाय विभाग नफीस खान,जिला परिषद सदस्य मोहनदान मंडाल सहित जन प्रतिनिधि उप स्थित थे।