जिला कलक्टर टीना डाबी ने जनसुनवाई में धैर्य के साथ सुनी प्रत्येक परिवादी की समस्या :मौके  पर ही  संबंधित अधिकारियों को समाधान के दिए निर्देश

60 परिवेदनाए हुई प्राप्त

जैसलमेर, 20 अक्बूबर/राज्य सरकार के निर्देशों की पालना में जिला स्तर पर जनसुनवाई का कार्यक्रम गुरुवार को सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के वीसी कक्ष में आयोजित किया गया। जिला कलक्टर टीना डाबी ने जनसुनवाई के दौरान एक-एक व्यक्ति की परिवेदना को धैर्य के साथ सुना एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को इनके समाधान करने के आवश्यक निर्देश दिए। जनसुनाई के दौरान लगभग 60 परिवेदनाए प्राप्त हुई, इस सम्बन्ध में जिला कलक्टर ने विभाग स्तर पर होने वाली समस्याओं का तत्काल ही निस्तारण करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए ताकि परिवादी को समय पर राहत मिलें।

जनसुनवाई के दौरान पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत, अतिरिक्त जिला कलक्टर दाताराम, युआईटी सचिव सुनिता चौधरी, सहायक निदेशक लोक सेवाएं सांवरमल रेगर, के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी एवं परिवादी उपस्थित थे।

आमजन से जुड़ी समस्या का प्राथमिकता से करें निस्तारण

जिला कलक्टर ने आमजन से जुड़ी परिवेदनाओं के मामलों में पानी-बिजली, नगरीय निकाय के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इन परिवेदनाओं में पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्य कर इनकी समस्या का समधान करें ताकि जनसुनवाई के प्रति लोगों का और अधिक विश्वास बढ़े।

ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के दिए निर्देश

उन्होंने ब्लॉक स्तर पर जुड़े उपखण्ड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों के साथ ही ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को भी उनसे सम्बन्धित समस्या के सम्बन्ध में अवगत कराया एवं इसके निस्तारण के निर्देश दिए।

इन मामलों में आवश्यक कार्यवाही करने के दिए निर्देश

जिला कलक्टर को परिवादी हनीफखॉं निवासी मंगलियों की ढांणी, भैंसड़ा ने नव स्वीकृत राजकीय प्राथमिक विद्यालय के भवन निर्माण की स्वीकृति कराने के संबंध में प्रार्थना-पत्र पेश किया। इस सम्बन्ध में शिक्षा विभाग के अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही कराने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम दवाड़ा की ढांणियों में पानी की समस्या के प्रार्थना-पत्र के मामले में जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे तत्काल ही इसकी जांच कर पानी आपूर्ति करावें। परिवादी बहादुरखां ने हड्डा में अवैध खनन रोकथाम के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया। इस मामले में तहसीलदार जैसलमेर को निर्देश दिए कि इसकी जांच करें एवं अवैध पाए जाने पर इनके रोकथाम की कार्यवाही करावें।

जिला कलक्टर ने कृषि आदान, अनुदान भुगतान कराने के मामलों में आए प्रकरणों के संबंध में तहसीलदारों को निर्देश दिए कि वे इसकी जांच कर भुगतान कराने की कार्यवाही करें। उन्होंने राजमथाई में नाडी के आगौर में भूमि अतिक्रमण के संबंध में परिवादी द्वारा दिए गये मामले में उपखण्ड अधिकारी भणियांणा को शीघ्र ही पटवारी को मौके पर जांच कराने के निर्देश दिए एवं कहा कि यदि अतिक्रमण हो तो तत्काल ही हटाने की कार्यवाही करें।

जिला पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत ने पुलिस विभाग से सम्बन्धित परिवादों को प्राप्त किया एवं सम्बन्धित परिवादी को उसमें आवश्यक कार्यवाही करने का विश्वास दिलाया।