काम में कोताही पर होगी कार्रवाई-अतिरिक्त मुख्य सचिव ,स्कूल शिक्षा

????????????????????????????????????
विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। स्कूल शिक्षा विभाग एवं समग्र शिक्षा की प्रदेश के समस्त जिलों की समीक्षा बैठक में अति.मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा ,श्री पवन कुमार गोयल ने जिलों से आए अधिकारियों को चेताते हुए कहा कि कार्य में कोताही करने पर उन पर कार्रवाई की जाएगी।  अति.मुख्य सचिव श्री गोयल, राज्य परियोजना निदेशक ,स्कूल शिक्षा परिषद् डॅा. मोहन लाल यादव एवं निदेशक, प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा श्री गौरव अग्रवाल ने गुरूवार को कृषि अनुसंधान संस्थान ,दुर्गापुरा परिसर स्थित ऑडिटोरियम में समस्त संभागीय संयुक्त निदेशकों ,मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों , जिला शिक्षा अधिकारियों एवं अति. जिला परियोजना समन्वयकों की बैठक बुला कर विभिन्न प्रकरणों में प्रगति की विस्तृत समीक्षा की।
श्री गोयल ने बैठक में संदेह वाली रिपोर्ट प्रस्तुत करने वाले एवं विभिन्न प्रकरणों पर पिछड़ने वाले जिलों के अधिकारियों को कहा कि प्रधानाचार्यों -टीचर्स को भी संदेश दे दें कि मनमर्जी, स्वछंदता , लापरवाही का आचरण करने पर दंडित करने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने अच्छा काम करने के लिए प्रेरणा देते हुए यह भी कहा कि अच्छा काम करने पर सब जगह मान- सम्मान मिलता है।
बैठक में राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम कार्यक्रम, न्यायालयों में लम्बित अवमानना प्रकरणों, आरटीई में प्रवेशित छात्रों व उनके पुनर्भरण की स्थिति, छात्रवृत्ति व अन्य प्रोत्साहन योजनाओं, स्कूलों में रिक्त पदों की स्थिति, स्कूलों में निर्माण कार्यों, शिक्षकों के प्रशिक्षण आदि के सम्बन्ध में समीक्षा की गई। समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक श्री मोहन लाल यादव ने अधिकारियों से कहा कि भारत सरकार द्वारा छात्रों के चहुँमुखी विकास के लिए विविध गतिविधियां निर्धारित की जाती हैं व उनका बजट भी दिया जाता है तो सभी जिम्मेदारों की ड्यूटी है कि इन गतिविधियों को समयानुसार पूरा करें।
निदेशक प्रारिंभक एवं माध्यमिक शिक्षा श्री गौरव अग्रवाल ने मुद्दों की गहन पड़ताल करते हुए तदनुसार निर्देश दिए। समीक्षा बैठक के उपरान्त  उपस्थित प्रतिभागियों के लिए राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम कार्यक्रम में अपेक्षित प्रगति के लिए इस कार्यक्रम की एप्लीकेशन के संचालन के सम्बन्ध में कार्यशाला भी आयोजित की गई ।