राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2023 की दी जानकारी

राजनैतिक दलों के पदाधिकारी पुनरीक्षण कार्यक्रम में करें सहयोग- जिला निर्वाचन अधिकारी

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2023 एवं एकीकृत मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) टीना डाबी की अध्यक्षता में बुधवार को जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित हुई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने उप जिला निर्वाचन अधिकारी को कहा कि वे एकीकृत मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन की सूची अधिकृत राष्ट्रीय पार्टी के पदाधिकारियों को उपलब्ध करवा दे। उन्होंने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि 9 नवम्बर से 8 दिसम्बर तक मतदाता सूचियों के संबंध में दावें एवं आपतियां प्राप्त की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 12 व 14 नवम्बर एवं 26 नवम्बर को मतदाता सूचियों के संबंध में सम्बन्धित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा/वार्ड सभा एवं आवासीय वेलफेयर सोसायटी के साथ बैठक आयोजित कर उसका पठन किया जायेगा एवं सत्यापन किया जायेगा। इसके साथ ही 13 नवम्बर एवं 27 नवम्बर को विशेष तिथि के दौरान सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष अभियान रहेगा। इस दौरान राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ता के साथ दावें एवं आपतियों के आवेदन पत्र बूथ लेवल अधिकारी द्वारा प्राप्त किए जाएंगे। इसी प्रकार 26 दिसम्बर सोमवार को दावे एवं आपतियों का निस्तारण किया जायेगा। इसी प्रकार 3 जनवरी 2023 तक हैल्थ पैरामीटरों की जांच एवं अंतिम प्रकाशन के लिए आयोग की अनुमति व डेटाबेस को अद्यतन करना एवं पूरक मुद्रण किया जायेगा तथा 5 जनवरी 2023 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से कहा कि वे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में पूरा सहयोग प्रदान करें ताकि मतदाता सूचियों का सही अपडेशन हो। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशों की पालना में इस बार 17 प्लस आयु वर्ग के भावी मतदाताओं के मतदाता सूची में नाम पंजीयन करने के लिए 9 नवम्बर से 8 दिसम्बर तक अभियान चलेगा, जिसमें स्वयं मतदाता भी वोटर हेल्पलाईन के माध्यम से अपना पंजीयन कर सकेगा, वहीं बूथ लेवल अधिकारी को भी पंजीयन के लिए आवेदन भरकर प्रस्तुत कर सकेगा। उन्होंने इस कार्य में भी राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को सहयोग देने की आवश्यकता जताई।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) दाताराम ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा वर्ष में 4 तिथियों में मतदाताओं के पंजीकृत करने के साथ ही संशोधन एवं शिफ्टिंग की भी सुविधा की गई है, इसमें 1 जनवरी 2023, 1 अप्रैल, 1 जुलाई व 1 अक्टूबर निर्धारित है।

बैठक के दौरान रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) जैसलमेर जगदीश आशिया, पोकरण प्रभजोत ंिसह गिल, तहसीलदार जैसलमेर निरभाराम कोडेचा, नायब तहसीलदार निर्वाचन सत्यप्रकाश खत्री, इंडियन नेशनल कांग्रेस के पदाधिकारी उम्मेद सिंह तंवर, भापजा के महंत प्रतापपुरी, आईदान सिंह भाटी, कंवराज सिंह चौहान, सुशील कुमार व्यास, एनसीपी के अमृतलाल मेघवाल सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। इसके साथ ही इनको एकीकृत मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन की पूरी जानकारी प्रदान की गई।