खेलों से शारीरिक विकास के साथ ही मानसिक विकास होता है-जिला कलक्टर

राजस्थान राज्य अंतर जिला सिविल सेवा टेनिस और बैडमिंटन प्रतियोगिता 2022 का हुआ शुभारंभ

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर।  जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा है कि खेलों से हमारा शारीरिक विकास तो होता ही है, साथ ही मानसिक विकास भी होता है। खेलों में सहभागिता करने से तन-मन दोनों फिट रहते हैं। जब हमारा तन और मन स्वस्थ होगा, तो हमारा अपने काम में मन लगेगा और हम आसानी से लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए कार्मिकों को अपने काम के साथ-साथ खेलों में सहभागिता करनी चाहिए।

जिला कलक्टर शनिवार को डॉ करणी सिंह स्टेडियम में आयोजित राजस्थान राज्य अंतर जिला सिविल सेवा टेनिस और बैडमिंटन प्रतियोगिता 2022 के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। कलाल ने कहा कि खेल हमारे जीवन का आवश्यक हिस्सा है। स्वस्थ शरीर और दिमाग को विकसित करने के लिए खेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। खेल कई प्रकार के होते हैं, जो हमारे शारीरिक के साथ मानसिक विकास में मदद करते हैं। राजकीय सेवा में लगातार काम करने से कई बार तनाव की स्थिति होती है। ऐसे में खेल इस तनाव को दूर करने का बेहतर माध्यम है।

उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार बिशनोई ने अतिथियों एवं खेल में भागीदारी निभाने वाले खिलाड़ियों का स्वागत किया और बताया कि इन खेलों में प्रदेश के 33 जिलों तथा सचिवालय की टीम सहित कुल 34 टीमें भाग ले रही है। इन खेलों में प्रदेश के 800 से अधिक खिलाड़ियों की भागीदारी रहेगी। उन्हांेने बताया कि बैडमिन्टन की डॉ.करणी ंिसंह स्टेडियम में और टेनिस की प्रतियोगिता सादुल क्लब में होगी।

इससे पहले जिला कलक्टर ने खिलाड़ियों को खेल की शपथ दिलाई और प्रतियोगिता की शुरूआत की घोषणा की। उन्हांेने प्रतियोगिता का ध्वजारोहण किया और आसमान में रंग बिरंगे गुब्बारे छोड़े। प्रतियोगिता का बेडमिन्टन का उद्घाटन मैच बीकानेर व बांसवाड़ा टीम के बीच हुआ। जिला कलक्टर ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों का परिचय लिया और खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन किया। धन्यवाद अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) पंकज शर्मा ने ज्ञापित किया।

इस अवसर पर जिला परिषद मुख्यकार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए.एच. गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओम प्रकाश, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहुजा, आयुक्त नगर निगम गोपाल राम बिरड़ा, रीपा के अतिरिक्त निदेशक अरूण प्रकाश शर्मा, जिला रसद अधिकारी भागुराम मेहला, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुरेन्द्र सिंह भाटी, जिया उर रहमान आरिफ, स्टेट स्पोर्टस ऑफिसर कार्मिक विभाग शासन सचिवालय मालती चौहान सहित अन्य अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे। प्रतियोगिता के उद्घाटन सत्र का संचालन संजय पुरोहित ने किया।