भारतीय रिज़र्व बैंक जयपुर द्वारा जैसलमेर जिले के बैंकर्स के साथ सम्पन्न हुई बैठक

बैंकर्स को जिले के विकास में अहम़ भूमिका निभाने के दिए निर्देष

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। सभागारपंचायत समितिजैसलमेर में भारतीय रिज़र्व बैंक जयपुर के उपमहाप्रबंधक श्री विकास अग्रवाल की अध्यक्षता में जैसलमेर जिले के बैंकर्स के साथ बैंठक का आयोजन किया गया। 

बैठक में सहायक महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक जयपुर राजेन्द्र बालोतसुरेष बुंटोलिया उप महाप्रबंधकबैंक ऑफ बड़ौदासुनिल कुमार गर्गसहायक महाप्रबंधकलीड बैंकभारतीय स्टेट बैंकस्थानीय प्रधान कार्यालयजयपुरधर्मवीर तंवरसहायक महाप्रबंधकभारतीय स्टेट बैंकक्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालयजैसलमेरचन्द्र शेखर गर्गअग्रणी बैंक प्रबंधकजैसलमेर सहित जैसलमेर जिले के सभी बैंकर्स एवं उनके क्षेत्रीय प्रबंधकों ने भाग लिया।

अग्रणी जिला प्रबंधक चन्द्र शेखर गर्ग ने बैठक में जिले की स्थिति एवं भौगोलिक परिस्थितियों से अवगत कराते हुए जिले में बैंकर्स को आने वाली कठिनाईयों से बैठक को अवगत कराया। बैठक में श्री विकास अग्रवालउपमहाप्रबंधकभारतीय रिज़र्व बैंकजयपुर ने जिले के बैंकर्स को जैसलमेर जिले के विकास में अहम़ भूमिका निभाने के निर्देष दिये। उन्होंने वित्तीय समावेषन एवं स्कील डेवेलपमेंट के अंतर्गत जागरूकता लाने हेतु लोगों में सामाजिक सुरक्षा बीमा योजनाओं यथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमाप्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं अटल पेंषन योजना की जानकारी को लोगों में पहुंचाकर जन मानस को लाभान्वित कर सामाजिक सेवा कार्यो में विषेष योगदान देने के निर्देष दिए।

राजेन्द्र बालोतसहायक महाप्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंकजयपुर ने बैंकर्स को आरबीआई की विभिन्न योजनाओं की जानकारी के साथ जिले के ऋण जमा अनुपात (सीडी रेषियो) शतप्रतिषत होने के कारणों को देखते हुए प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों में ऋण वितरण को बढाने के साथ ही जमा के स्तर को बढाने के लिए वित्तीय साक्षरता कैंप के माध्यम से लोगों में जागरूकता लाने के निर्देष दिये तथा लोगों में सिबिल स्कोर की जानकारी से अवगत कराने के साथ ही विभिन्न सरकारी योजनाओं में योगदान कर जैसलमेर जिले के विकास के बारे में चर्चा की।

सुरेष बुंटोलियाउपमहाप्रबंधकबैंक ऑफ बड़ौदाक्षेत्रीय कार्यालयजोधपुर ने बैंक के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाष डाला। श्री सुनिल गर्गसहायक महाप्रबंधकलीड बैंकभारतीय स्टेट बैंकस्थानीय प्रधान कार्यालयजयपुर ने बैकर्स को ऋण योजनाओं में सकारात्मक रूख अपनाते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक निर्देषों की अनुपालना करने के निर्देष दिए एवं बैंकर्स के साथ एनपीए समस्याओं सहित ऋणों की रिकवरी एवं सरकार की ओर से मिलने वाले सहयोग के संबंध में विस्तृत चर्चा की।

धर्मवीर तंवरसहायक महाप्रबंधकभारतीय स्टेट बैंकक्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालयजैसलमेरने भारतीय रिज़र्व बैंक के पदाधिकारीयों का आभार व्यक्त करते हुए एवं बैठक में आये हुए बैंकर्स को विभिन्न जानकारियों से अवगत कराते हुए बैठक को सफल मानते हुए प्रसन्नता व्यक्त की।

चन्द्र शेखर गर्गअग्रणी बैंक प्रबंधकजैसलमेर ने बैठक में बैंकर्स को अधिक से अधिक स्वयं सहायता समूहों के खाते खोलने एवं क्रेडिट लिंकेज करने हेतु बैंकर्स को सरकारी निर्देषों से अवगत कराया।