अटल भूजल योजना की  विभिन्न गतिविधियां जारी

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। जिले में अटल भूजल योजना के क्रियान्वयन के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का दौर जारी है। जिला कलक्टर टीना डाबी के आदेशों की अनुपालना में डीपीएमयू में योजना के लिए चयनित ग्राम पंचायतों में कार्यक्रमों का आयोजन निरंतर किया जा रहा है।

नोडल अधिकारी एन.डी. इणखिया ने बताया कि गुरुवार को डीपीएमयू की टीम द्वारा पंचायत समिति मोहनगढ़ की ग्राम पंचायत मंडाऊ में प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। साथ ही मंडाउहडा व काणोद में प्रचार-प्रसार की गतिविधियों का आयोजन किया गया। मंडाउ में सरपंच हनीफ खां की उपस्थिति में आयोजित प्रशिक्षण में डीपीएमयू कृषि विशेषज्ञ पूनम विश्नोई ने कृषि में जल की गुणवत्ताउसके उपयोग व रासायनिक विश्लेषण के बारे में फिल्ड किट के माध्यम से जानकारी दी।

उन्होंने महिलाओं कृषकों को फसलों व घरेलु उपयोग में जल के कम उपयोग का प्रशिक्षण प्रदान किया। नोडल अधिकारी द्वारा जल के मापन व वर्षा जल के संग्रहण के बारे में जानकारी दी गयी । आईईसी विशेषज्ञ भागीरथ विश्नोई व दिव्या देवपाल ने अटल भूजल योजना की जानकारी प्रदान की। उन्होंने लोगो को महिला भागीदारी बढ़ाने के बारे मे बताया। प्रशिक्षण प्रदान करने वाली संस्था के कार्मिकों ने वर्षा जल मापन व भूमिगत जल की गुणवत्ता के बारे में प्रशिक्षण दिया।

कार्यक्रम में किसानोंमहिला स्वयं सहायता समूह व विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण के बाद दल ने किसानों के खेतों व नहरी मुरब्बों पर जाकर योजना का प्रचार-प्रसार किया।उन्होंने क़ृषि नलकूपो की जियोटैग कर डाटा नेशनल पोर्टल पऱ अप लोड किये। कृथि अधिकारी छुग सिंह द्वारा भी भृमण मे भाग ले क़ृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। प्रशिक्षण मे सुरेंद्र परिहार ने सहयोग प्रदान किया। टीम ने जल के अपव्यय से होने वाले परिणामों से लोगों को अवगत कराया।