जिला स्तरीय जनसुनवाई में 96 परिवेदनाएं आई, 23 का मौके पर किया निस्तारण: 6 वर्षीय संगीता की किडनी के इलाज हेतु नि:शुल्क दवा के लिए तत्काल कार्रवाई के दिए निर्देश

सीएमएचओ ने श्रीगंगानगर के डॉक्टर से की बात, निशुल्क दवा उपलब्ध करवाने को लेकर की व्यवस्था 

 

हाउसिंग बोर्ड निवासी महादेव की पिछले दस माह से नहीं मिल रही थी पेंशन, तत्काल शुरू करवाने को लेकर दिए निर्देश 

विनय एक्सप्रेस समाचार, हनुमानगढ़। जिला कलेक्टर श्रीमती रूक्मणी रियार ने गुरूवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जनसुनवाई की। इस दौरान कुल 96 परिवेदनाएं आईं। जिन्हेें जिला कलेक्टर ने संवेदनशीलता के साथ सुनते हुए 23 प्रकरणों का मौके पर ही निस्तारण किया। अन्य का संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्रवाई के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने एडीएम को अतिक्रमण से संबंधित मामलों को अलग कर उस पर कार्रवाई करवाने के निर्देश भी दिए।
हाउसिंग बोर्ड के रहने वाले महादेव पुत्र श्री परशुराम ने जिला कलेक्टर को बताया कि उनकी वृद्धावस्था पेंशन पिछले 10 माह से बंद है। जिला कलेक्टर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक को इस परिवेदना पर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिेए। सहायक निदेशक ने बताया कि आधार कार्ड गुम होने के चलते प्रार्थी का सत्यापन नहीं हो पाया। अब जल्द कागजी कार्रवाई कर पेंशन पुन शुरू करवा दी जाएगी।
जनसुनवाई में संगरिया के ओमप्रकाश पुत्र दौलतराम स्वामी ने जिला कलेक्टर को परिवेदना प्रस्तुत करते हुए बताया कि उसकी गोद ली हुई 6 वर्षीय बेटी संगीता की दोनों किडनी काम नहीं कर रही। श्रीगंगानगर में प्राइवेट अस्पताल में ईलाज चल रहा है। निशुल्क दवा की गुहार लगाई तो जिला कलेक्टर ने सीएमएचओ को निशुल्क दवा की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया। सीएमएचओ ने संबंधित डॉक्टर से बात कर तत्काल ही निशुल्क दवा की व्यवस्था करवाई।
सतीपुरा फाटक पर बन रहे ओवरब्रिज मामले में 132 केवी हाईटेंशन लाइन को और ऊपर करने को लेकर जिला कलेक्टर ने आरवीपीएन द्वारा जारी किए गए डिमांड नोटिस की राशि पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को जमा करवाने के निर्देश दिए ताकि सर्वे का कार्य पूरा किया जा सके। जिला प्रभारी सचिव श्री विकास सीतारामजी भाले ने भी इस मामले में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।
जनसुनवाई में अतिक्रमण, कृषक बीमा योजना, रास्ता खुलवाने, वनभूमि को कब्जा मुक्त करवाने, मनरेगा में भ्रष्टाचार की जांच, सीमाज्ञान करवाने, नोहर में एक प्राइवेट अस्पताल द्वारा डाले जा रहे मेडिकल वेस्ट को हटवाने, कृषि भूमि का नियमन करवाने समेत अन्य मुद्दे शामिल रहे।

जिला स्तरीय जनसुनवाई में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर श्रीमती रूक्मणी रियार, एसपी डॉ अजय सिंह, एडीेएम श्रीमती प्रतिभा देवठिया, सीईओ जिला परिषद श्री अशोक असीजा समेत सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी और वीसी के जरिए एसडीएम, बीडीओ, तहसीलदार समेत सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।