खेल छात्रों के मानसिक विकास मे सहायक : अनिल बोड़ा

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। खेलों से छात्रों का मानसिक विकास भी होता है। शिक्षा के साथ खेलों का महत्व अनादिकाल से प्रतिपादित है और राजस्थान शिक्षा विभाग में इस वर्ष खेलकूद प्रतियोगिताओं में कैरम प्रतियोगिता को पहली बार शामिल किया गया है। यह बहुत ही हर्ष का विषय है , इसी तरह से शतरंज खेल को भी पहली बार राज्य स्तर में खेलकूद प्रतियोगिता में शामिल किया गया है यह बात उप जिला शिक्षा अधिकारी खेलकूद श्री अनिल बोडा ने राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय ,तेलीवाड़ा में आयोजित जिला स्तरीय कैरम प्रतियोगिता के समापन समारोह और पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कही ।

कार्यक्रम में सेवानिवृत्त संयुक्त निदेशक शिक्षा निदेशालय, डॉ विजय शंकर आचार्य ने बालकों को खेलों के प्रति सदैव रुचि बनाए रखने का संकल्प दिलवाया, उन्होंने कहा कि खेल जहां हमारे शारीरिक और मानसिक क्षमता का विकास करते हैं वही भी आज के समय में खेल प्रतियोगिताओं में मिलने वाले प्रमाण पत्रों से सरकारी सेवाओं में चयन में भी इसके काफी बोनस अंक प्राप्त होते हैं ।

समापन समारोह का शुभारंभ मां सरस्वती के दीप प्रज्वलन से हुआ शाला के प्रभारी प्रधानाचार्य एवं स्टाफ ने आगंतुक अतिथियों का माला पहना कर शाल उठाकर सम्मान किया । विजेता और उपविजेता टीमों को ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए , प्रतियोगिताओं में विजेता टीमों के राज्य स्तर चयन के लिए टीमें अधिकृत की गई इस अवसर पर उपस्थित सभी शारीरिक शिक्षकों को भी विद्यालय द्वारा आभार प्रकट करते हुए उन को स्मृति चिह्न और प्रमाण पत्र प्रदान किए गए, शाला में संपूर्ण बालकों के लिए भोजन का प्रबंध भी किया। कार्यक्रम में विंग्स के नरोत्तम स्वामी ने भी खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया और संस्था प्रभारी हरिकिशन जी ने कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार प्रकट किया ।