जैसलमेर में वृहद रोजगार मेले का आयोजन : 255 बेरोजगार युवाओं का हुआ रोजगार के लिए प्रारम्भिक चयन

मेले में रोजगार के साथ ही सरकार की योजनाओं की जानकारी दी बेरोजगार आशार्थियों को

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। जिला कौषल एवं रोजगार उद्यमिता विभागजैसलमेर द्वारा स्थानीय राजकीय आई.टी.आई.जैसलमेर में गुरुवार को वृहद रोजगार मेले का आयोजन किया गया। बीसूका उपाध्यक्ष मुख्य अतिथि उम्मेद सिंह तंवर के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुए मेले में ेेेपूर्व जिला प्रमुख व सदस्य राज्य महिला आयोग श्रीमती अंजना मेघवाल ने अध्यक्षता की एवं पूर्व प्रधान मूलाराम चौधरीमहानरेगा के लोकपाल योगेस गज्जा अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि उम्मेद सिंह  तंवर ने कहा कि इस प्रकार के रोजगार मेलों का मुख्य उद्देश्य जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है। उन्होंने मेले के दौरान आई कम्पनियों से आह्वान किया कि वे स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक रोजगार पर लगाएं। इसके साथ ही जैसलमेर में आईटीआई डिप्लोमा युवाओं को अपने संस्थानों में नियुक्ति प्रदान करें। उन्होंने कहा कि युवाओं को विंड एवं सौर ऊर्जा की कम्पनियां जो बेरोजगार डिप्लोमाधारी हैउनकों प्राथमिकता देकर उनके वहां रोजगार पर लगाएं ताकि ऐसे मेलों का सही लाभ मिले।

अध्यक्षीय उद्बोधन में महिला आयोग की सदस्य अंजना मेघवाल ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री युवा सम्बल योजना का पूरा लाभ लें। इसके साथ ही जो बेरोजगार तकनीकी की डिग्री या डिप्लोमा कर चुके है वे तकनीकी ट्रेड के माध्यम से रोजगार के अवसर प्राप्त करें। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का भी लाभ उठाने का आह्वान किया।

पूर्व प्रधान मूलाराम चौघरी ने कहा कि जैसलमेर जिले में बाहर से आई बहुत कम्पनियां यहां स्थपित हुई है। उन्होंने इन कम्पनियों में अधिक से अधिक स्थानीय बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर देने के लिए प्रेरित करना चाहिए ताकि हमारे युवा रोजगार प्राप्त कर अपने पैरों पर खडे हो सके।

जिला रोजगार अधिकारीजैसलमेर भवानी प्रताप चारण ने अतिथियों का स्वागत करते हुए रोजगार मेले के उद्देष्य पर प्रकाष डाला एवं राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी फ्लैगषिप योजना का लाभ युवाओ को उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि रोजगार मेले में आई कई कम्पनियों द्वारा स्थानीय बेरोजगारों का रोजगार के प्रारम्भिक चयन भी किया हैजो बहुत ही अच्छी बात है। अंत मे कनिष्ठ रोजगार अधिकारी पियूष गर्ग ने सभी का आभार व्यक्त किया।

इस मेले में सुजलोनरिन्यू पॉवरदिगम्बर कैम्पफिन लिमिटेड फाउण्डेषनपैरामिल फाउण्डेषनएस. आई. एस.भारत फाईनेन्सक्लब महेन्द्रा होटलमैरियट होटलप्रिया होटलएल एण्ड एन टी कम्पनीजियो कम्पनी आदि कम्पनियों ने भाग लेकर स्थानीय बेरोजगार युवाओं का प्रारम्भिक चयन 255 किया गया।

रोजगार मेले में आर.एस.एल.डी.सी. के प्रंबधक श्रीमती रष्मि बिस्सासामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के सहायक निदेषक हेमाराम चौधरीपरिविक्षा अधिकारी कूम्पसिंहआई.टी.आई. प्राचार्य  मनमोहन चौहानश्रम विभाग के प्रबंधक जीवणदानमनोज शर्मा लेखाकारखेतारामलूणदान एवं चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के उम्मेदाराम ने ने चिरंजीवी स्वास्थय बीमा योजना की जानकारी व प्रचार-प्रसार किया।

इस मेले में लगभग 800 युवाओं ने बढचढकर भाग लिया। मॉडल कैरियर सेन्टर मे 193 युवाओ ने पंजियन करवाया। मॉडल कैरियर के यंग प्रोफेषनल राहुल विजयान जैन व रोजगार कार्यालय के सहायक प्रषासनिक अधिकारी अमर चन्दअतुल सुथारहोमगार्ड कार्मिक भवानी दान व अन्य विभागों के कार्मिक उपस्थित थें।