राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा स्वास्थ्य एवं जागरूकता शिविर का आयोजन

सामाजिक सरोकारों मे भी आरटीयू अग्रणी : प्रो. एस के सिंह, कुलपति

विनय एक्सप्रेस समाचार, कोटा। राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिये गाँव रायथल में विश्वविधालय द्वारा चिकत्सा शिविर, स्वास्थ जागरुकता शिविर व स्वच्छता कार्यक्रम का अयोजन करवाया गया।राज्यपाल सचिवालय, राजभवन, जयपुर से प्राप्त निर्देशों के क्रम में राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा के माननीय कुलपति प्रो. डॉ. एस.के. सिंह के मार्गदर्शन में यूनिवर्सिटी सोशल रेस्पोन्सिबिलिटी के अंतर्गत गोद लिये गये गांव रायथल में चिकित्सा शिविर, स्वास्थ जागरूकता शिविर व स्वच्छता कार्यक्रम का अयोजन किया गया है।

विश्वविध्यालय के यू.एस.आर. (यूनिवर्सिटी सोशल रिस्पांसिबिलिटी) सेल के नोडल अधिकारी डॉ. एस एल मीणा ने बताया की चिकित्सा शिविर का अयोजन ग्राम पंचायत भवन में करवाया गया जिसमें 150 से अधिक ग्रामवासियों ने विश्वविध्यालय से आई चिकित्सकों की टीम से स्वास्थ संबंधित परामर्श किया। शिविर में ग्रामवासियों ने चिकित्सा परामर्श व दवा वितरण का निशुल्क लाभ प्राप्त किया। यू एस आर (यूनिवर्सिटी सोशल रिस्पांसिबिलिटी) के पूर्व नोडल अधिकारी रिटायर्ड प्रो. डॉ. अशोक शर्मा ने ग्रामवासियों को उत्तम स्वास्थ के प्रति जागरूकता के लिए प्रेरित किया। उन्होंने ग्रामवासियों को बताया की एक अच्छी दिनचर्या से उत्तम स्वास्थ्य प्राप्त किया जा सकता है व उन्हें पहला सुख निरोगी काया के कथन से भी परिचित करवाया। स्वास्थ जागरूकता शिविर में ग्रामीणों ने बढ़ चढ़ कर अपनी स्वास्थ संबंधित समस्याओं के उपचार के लिए जागरूकता प्रकट की। ग्रामीणों की विभिन्न शिविरों में उत्सुकता सराहनीय रही।

यू एस आर टीम ने ग्राम के विभिन्न स्थलों पर स्वच्छता कार्यक्रम करवाए व ग्रामवासियों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया गया। यू. एस.आर. टीम के छात्रों द्वारा ग्रामवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी करवाया गया। टीम के छात्रों ने विभिन्न स्थानों पर सफाई कर के ग्रामवासियों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करा।कार्यक्रम में छात्र शिवम चौबीसा, मिंटू गोयल, हिमांशु गुप्ता व तनु जैन ने विभिन्न कार्यक्रमों के समन्वय में अपनी सराहनीय भुनिका निभाई।