स्पर्शमयी होगा श्रीगंगानगर : सभी स्कूलों में आयोजित होंगे जागरूकता कार्यक्रम

आईएएस नवीन जैन ने जिले के सरकारी टीचर्स को किया प्रशिक्षित : आज निजी स्कूलों में होंगे स्पर्श कार्यक्रम

विनय एक्सप्रेस समाचार, श्रीगंगानगर। ‘आज आप अध्यापक होने के नाते नहीं, बल्कि एक इंसान के नाते प्रशिक्षित होकर जा रहे हैं और इसी के जरिए हम देश के भविष्य यानी बच्चों को सुरक्षित कर सकते हैं। अभिभावकों की भी जिम्मेदारी बनती है कि वे अपने बच्चों को गुड टच, बैड टच के बारे में जानकारी दें ताकि वे सुरक्षित रह सकें। वर्तमान में बच्चों को डिजिटल टच से बचाना भी बेहद जरूरी है, ध्यान रखें कि कहीं कोई मोबाइल आदि के जरिए बच्चों का नाजायज फायदा तो नहीं उठा रहा।’ ये विचार शुक्रवार को पंचायती राज के सचिव वरिष्ठ आईएएस नवीन जैन ने स्पर्श जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम में रखे। ब्लूमिंग डेल्स स्कूल ऑडिटोरियम में आयोजित इस कार्यक्रम में जिला कलेक्टर सौरभ स्वामी, जिला परिषद सीईओ मोहम्मद जूनेद, प्रशिक्षु आईएएस प्रतीक जुईकर, गुंजन सिंह, एसीईओ वैभव अरोड़ा, जिला शिक्षा अधिकारी पन्नालाल कड़ेला, एसएन सुपरस्पेशलिस्ट हॉस्पीटल के निदेशक विकास सिहाग, बीडीआईएस के निदेशक श्याम जैन व अजय गुप्ता आदि मौजूद रहे।


जिले के अध्यापकों को प्रशिक्षित करते हुए श्री जैन ने कहा कि आगामी दिनों में आप अन्य अध्यापकों को प्रशिक्षित कर जिले के सभी स्कूलों में बच्चों को गुड टच, बैड टच के प्रति जागरूक करें ताकि वे सुरक्षित रह सकें। क्योंकि हर रोज बच्चों के साथ यौन शोषण, छेड़छाड़ व दुव्र्यवहार जैसी घटनाएं होती रहती हैं, जिससे मासूम बचपन को बचाना बेहद जरूरी है। उन्होंने पीपीटी के जरिए हर एक पहलु पर विस्तार से चर्चा करते हुए प्रशिक्षण दिया। इस दौरान एक वीडियो फिल्म संदेश के माध्यम से भी अध्यापकों को जागरूक किया गया। श्री जैन ने कहा कि आप अध्यापक की बजाए बच्चों को अभिभावक बनकर जागरूक करें, उन्हें अपनेपन के साथ जागरूक करें ताकि वे सकारात्मक ऊर्जा के साथ जागरूक हो सकें। बच्चे बेहद संवेदनशील और मासूम होते हैं, इस कारण वे अपने साथ हो रही ज्यादती के बारे में बता नहीं पाते, इसलिए जरूरी है कि उन्हें जागरूक किया जाए। अभिभावक भी बच्चों की बात गौर से सुनें, उनका ख्याल रखें ताकि वे अपने साथ होने वाले बुरे व्यवहार के बारे में बता सकें। जिला कलेक्टर सौरभ स्वामी ने कहा कि मासूम बच्चों के साथ हो रहे दुष्कर्म, यौन शोषण व छेड़छाड़ जैसी घटनाओं को रोकने के लिए के लिए स्पर्श अभियान बेहद जरूरी है। उन्होंने अध्यापकों से आह्वान किया कि आगामी एक सप्ताह में अन्य अध्यापकों को प्रशिक्षित करें और इसके बाद प्लान तैयार कर एक दिन, एक साथ सभी राजकीय स्कूलों में स्पर्श कार्यक्रम करवाएं। वहीं जिला कलेक्टर ने कहा कि इसी तरह निजी स्कूलों में भी स्पर्श जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को जागरूक करेंगे ताकि जिले का कोई भी बच्चा असुरक्षित न रहे। कार्यक्रम में करीब 1000 से अधिक अध्यापक शामिल हुए। इसी तरह कई सोशल वर्कर व जनप्रतिनिधि भी प्रशिक्षित हुए।


आज इन स्कूलों मेें होगी स्पर्श टीम
सीओआईईसी विनोद बिश्रोई ने बताया कि शनिवार को जिले के विभिन्न स्कूलों में आयोजित स्पर्श कार्यक्रम में आईएएस नवीन जैन, स्पर्श वॉलेंटियर विक्रम राघव, डॉ. सौरभ जैन, पूनम खेतान, शिखा, रणदीप सिंह व रायसिंह सहारण आदि बच्चों को जागरूक करेंगे। इस दौरान नॉजगे पब्लिक स्कूल, एसडी बिहाणी स्कूल, बीसीए स्कूल, बिड़ला पब्लिक स्कूल, ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल व टाइनी टोटस स्कूल में कार्यक्रम आयोजित होंगे। इन स्कूलों में अलग अलग सत्र होंगे, जिनमें सभी स्टूडेंट्स को शामिल किया जाएगा। जो भी युवा वॉलेंटियर बनाना चाहते हैं वे इन सेशन में शामिल हो सकते हैं। इसके बाद वे अपने नजदीकी स्कूलों में बच्चों को प्रशिक्षित कर सकेंगे।