प्रथम गुरुवार ,01 दिसम्बर को जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में ग्रामपंचायत : स्तरीय जनसुनवाई शिविर कार्यक्रम निर्धारित

जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों के त्वरित निस्तारण के लिए दिशा-निर्देश जारी

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। जिला कलक्टर टीना डाबी के निर्देशानुसार जिले में त्रिस्तरीय जनसुनवाई एवं परिवेदनाओं के त्वरित निस्तारण की कार्यवाही को लेकर 01 दिसम्बर ]2022 (प्रथम गुरुवार) को जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई का कार्यक्रम ब्लॉकवार आयोजित किया जाना हैं।

   सहायक निदेशक लोक सेवाऐं जैसलमेर सांवरमल रैगर ने बताया कि जिले के जैसलमेर,पोकरण,भणियांणा तथा फतेहगढ के सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे मुख्य सचिव महोदया द्वारा प्रदत्त दिशा-निर्देशों की पालना के तहत दिसम्बर के प्रथम गुरुवार ]1 दिसम्बर 2022 को प्रातः 11 बजे से जनसुनवाई शिविर आयोजित किए जाने हैं। इसके साथ ही जनसुनवाई के प्रभावी पर्यवेक्षण एवं राज्य स्तर से सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए (ब्लॉक-जैसलमेर) के लिए ग्रामपंचायत रुपसी, (ब्लॉक-सम) के लिए ग्रामपंचायत कनोई और (ब्लॉक-सांकड़ा) के लिए ग्रामपंचायत गोमट में आयोजित होने वाली ग्राम स्तरय जनसुनवाई वी.सी. के माध्यम से जुड़ेगी।

   उन्होंने बताया कि जनसुनवाई के दौरान उपखण्ड अधिकारियों द्वारा निर्धारित निर्धारित चक्रीय क्रम का अधिकारी आवश्यक रुप से जनसुनवाई में प्रभावी मॉनेटरिंग के लिए पहुंचे और इसकी प्रभावी मॉनेटरिंग तथा पर्यवेक्षण सुनिश्चित करें तथा अनुपस्थित पाए जाने वाले अधिकारियों के विरुद्व नियमानुसार कार्यवाही अमल में लायी जावें। निर्देशानुसार जनसुनवाई में प्राप्त होने वाली परिवेदनाओं का सुव्यवस्थित ढंग से दर्ज करने तथा आवेदक को रसीद दिये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश प्रदान किए गए हैं। इसके साथ जनसुनवाईयों में प्राप्त संपूर्ण परिवेदनाओं को तीन दिवस के भीतर संपर्क पोर्टल पर संबंधित ईंवेंट में दर्ज किये जाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं।

   जनसुनवाई में शामिल किए जाने वाले संभावित प्रकरणों का पूर्व चिन्हीकरण करते हुए संबंधित परिवादियों को जनसुनवाई में अनिवार्य रुप से उपस्थित रहने के लिए यथासमय पूर्व सूचना दी जावें। चिन्हित प्रकरणों के संबंध में पूर्व तैयारी आवश्यक जांच/तथ्यात्मक परीक्षण व सत्यापन पहले से ही कर लिया जायें ताकि सुनवाई के समय उचित उचित निस्तारण की कार्यवाही हो सकें तथा जनसुनवाई के दौरान समय पर पूर्ण सदुपयोग किया जा सकें। पूर्व में हुई जनसुनवाई के लम्बित परिवादों तथा संपर्क पोर्टल के प्रकरणों को भी सुनवाई के दौरान सम्मिलित किया जावें। उल्लेखनीय हैं कि प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम में परिवाद आवश्यक रुप से प्राप्त किया जावें और किसी भी ग्रामपंचायत में परिवाद की संख्या शून्य स्थिति में नहीं रहे इसकी सुनिश्चितता करें। जनसुनवाई के दिवस प्राप्त होने वाले परिवादों के संबंध में की गई निस्तारित एवं लम्बित प्रकरणों की सूचना जिला कार्यालय को अनिवार्य रुप से भिजवाया जाना सुनिश्चित करेगें।