भारतीय संस्कृति की झलक को तरसते हैं विदेशी – अवाना – एनसीसी कैडेट्स शिविर का समापन

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। एनसीसी निदेशालय राजस्थान एवं कोटा जॉन के तत्वाधान में दस दिवसीय एनसीसी कैडेट्स शिविर का समापन समारोह राजस्थान देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह अवाना के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता डी पी एम समूह के चेयरमैन संतोष चौधरी ने की।
मुख्य अतिथि राजस्थान देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह अवाना ने कहा कि भारतीय संस्कृति विश्व की अनूठी संस्कृतियो में से एक हैं जिसकी झलक देखने के लिए विदेशी लोग तरसते हैं।उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति से राष्ट्रीय एकता, अनुशासन,धर्मनिरपेक्षता,प्रेम भाईचारा एवं देशभक्ति की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि मुझे इस शिविर के माध्यम से बाल जीवन की यादें ताजा हो गई हैं। उन्होंने कहा कि एनसीसी से कैडेट्स में एकता, अनुशासन,देशभक्ति, भाई चारा,समाजिकता एवं मानव सेवा की भावना जागृत होती है |


उन्होंने कहा कि हमारे देश में अनेक धर्म एवं भाषाएं हैं और रहन-सहन,खान-पान, पहनावा भी भिन्न है ,लेकिन समस्त भारत के नागरिकों की सोच देश के प्रति एक है। उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट्स अपने उद्देश्य,शिक्षा,लक्ष्य आदि क्षेत्र में सफल हो, यह मेरी ईश्वर- अल्लाह से कामना है और सभी का उज्जवल भविष्य बने,ये मेरा आशीर्वाद है।


समारोह में कर्नल महेंद्रसिंह ने कहा कि देश के एक दर्जन से अधिक राज्यों से आए एनसीसी कैडेट्सो यहाँ से राष्ट्रीय एकता- अनुशासन का ज्ञान लेकर देश और समाज सेवा का संकल्प जायेंगे। इस शिविर में इन्हें भारतीय संस्कृति,प्राचीन धरोहर, ग्रामीण परिवेश, खानपान,भाषा सांस्कृतिक और पहनावे से रू -ब -रू कराया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्वी राजस्थान इतिहास एवं संस्कृति के बारे में किताबों में पढ़ने को मिला,लेकिन शिविर के दौरान हकीकत में देखकर जानने को मिला है । जिसे देख कर हमे बहुत खुशी हुई है। उन्होंने कहा कि भरतपुर जिले का इतिहास स्वर्ण अक्षरों में लिखा हुआ है । यहां के संस्थापक महाराजा सूरजमल की आन बान शान और मातृ भूमि रक्षक के रूप में पहचाना जाता है | उन्होंने कहा कि डीपीएम समूह के चेयरमैन संतोष चौधरी व डॉ प्रेमलता चौधरी ने जो शिविर में सहयोग किया वह सराहनीय है।
जिला कलेक्टर आलोक रंजन और महाराजा सूरजमल ब्रज विश्वविद्यालय कुलपति डॉ राजेश कुमार सिंह धाकरे ने शिविर की सफलता दिलाने में पूरा सहयोग प्रदान किया। उन्होंने कहा कि जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने समस्त एनसीसी कैडेट्स और एनसीसी अधिकारियों को वर्ल्ड सेंचुरी व आगरा का ताजमहल, फतेहपुर सीकरी का निजी खर्चे पर भ्रमण कराया।
राज तोपखाना के कमान प्रभारी लेफ्टिनेंट कर्नल बीएन झा ने बताया कि शिविर में राजस्थान आसाम त्रिपुरा मणिपुर नागालैंड मिजोरम नागालैंड आदि प्रांतों के 600 एनसीसी कैडेट्सो ने भाग लिया जिसमें राजस्थान के 450,अन्य राज्यों के150 कैडेट्स शामिल हुए।भारतीय सेना,जिला प्रशासन,एनसीसी,विश्वविद्यालय , डीपीएम परिवार एव हलैना क्षेत्र के ग्रामीणों का सहयोग सराहनीय रहा। डीपीएम समूह के चेयरमैन संतोष चौधरी ने देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष अवाना कर्नल महेंद्र सिंह, लेफ्टिनेंट कर्नल बी एन झा का स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया। इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक डॉ प्रेमलता चौधरी,एमएसजे एनसीसी के प्रभारी लेफ्टिनेंट डॉ हरवीर सिंह, बीएड कॉलेज के प्राचार्या डॉ ममता शर्मा, ईशब खान, नरेश मित्तल, विजयपाल चौधरी,विष्णु कुमार गुप्ता, पूनम मित्तल,मल्ला देवी, तनु फौजदार,कुक्कू सिंह , चेतराम सिंह जाट अतिथि और एनसीसी के अधिकारियों का भी सम्मान किया गया।