राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में एक साथ 11 बच्चों की हुई निशुल्क सर्जरी : जिला कलेक्टर के नवाचार के तहत मिला नया जीवन

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के 11 नौनिहालों की सफल सर्जरी हुई है जिसमें से 3 जन्मजात हृदय रोग और 8 कटे-फटे होंठ-तालु से ग्रसित बच्चे शामिल है। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल की पहल पर जिले में मिशन मोड पर प्रत्येक सरकारी के साथ प्रत्येक प्राइवेट स्कूल तथा विद्यालय ना जाने वाले बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण स्थितियों व टीकाकरण संबंधी परीक्षण सर्वे करवाया गया था। इन्हीं में से चयनित इन बच्चों की सफल सर्जरी हुई है।

सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि मिशन मोड पर बच्चों के स्वास्थ्य सर्वे व परीक्षण अभियान में 3,55,684 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिसमें से 9,845 बच्चों को उपचार हेतु चयनित किया गया। इन्हीं बच्चों में से अंततोगत्वा 11 बच्चों का चयन ऑपरेशन के लिए किया गया था। अभियान में सभी ब्लॉक सीएमओ, यूपीएम द्वारा आरबीएसके टीमों के साथ आशा सहयोगिनी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, एएनएम आदि को जोड़ते हुए उक्त कार्य करवाया गया। कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी एवं आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि जिला स्तर पर डॉ विवेक गोस्वामी तथा एडीएनओ आरबीएसके डॉ मनुश्री सिंह द्वारा कार्यक्रम का संचालन और मॉनिटरिंग की गई। सभी 8 बच्चों की सफल सर्जरी के लिए डीईआईसी मैनेजर योगेश पवार व दल द्वारा श्रेष्ठ प्रयास किए गए। जन्मजात हृदय रोग के लिए एक बच्चे की सर्जरी बीकानेर में ही एपेक्स हॉस्पिटल में डॉ जय किशन सुथार द्वारा की गई जबकि शेष दो बच्चों की हार्ट सर्जरी इंडस हॉस्पिटल जयपुर में हुई। कटे-फटे होंठ व तालू से ग्रसित बच्चों का ऑपरेशन अभिषेक हॉस्पिटल जयपुर में निशुल्क करवाया गया।

इन बच्चों की हुई निशुल्क सर्जरी
डॉ राजेश गुप्ता ने बताया कि जन्मजात हृदय रोग से ग्रसित श्री डूंगरगढ़ ब्लॉक में उदासर चारणान गांव के दीपक स्वामी पुत्र बिरजू दास, कोलायत ब्लॉक से पवन पुत्र राजूराम तथा बीकानेर शहर के शिफान की निशुल्क हार्ट सर्जरी की गई। स्वरूपदेसर की 5 वर्षीय कविता पुत्री मघाराम, डूंगरगढ़ की 10 वर्षीय ममता पुत्री मांगीलाल तथा भीनासर के 1 वर्षीय मयंक पुत्र मनोज कुमार,  बीकानेर के मोहम्मद हसन, दियातरा की खुशबू, डूंगरगढ़ के संदीप, खाजूवाला की अनमोल और द्वारका का कटे-फटे होंठ व तालू संबंधी ऑपरेशन अभिषेक हॉस्पिटल जयपुर में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ है।