राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल के चार वर्ष : विशेष ग्राम सभाएं प्रारंभ- पहले दिन 69 स्थानों पर हुए आयोजन

जिला कलेक्टर ने सूड़सर और उदासर में किया अवलोकन

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण होने पर ग्राम पंचायत स्तरीय विशेष ग्राम सभाओं की गुरुवार को शुरुआत हुई। पहले दिन जिले की 9 पंचायत समितियों की 69 ग्राम पंचायतों में यह ग्राम सभाएं हुई। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने श्रीडूंगरगढ़ के सूड़सर और बीकानेर के उदासर में आयोजित विशेष ग्रामसभा का अवलोकन किया।

उन्होंने राज्य सरकार की 33 फ्लेगशिप योजनाओं की जानकारी दी। इन योजनाओं के तहत दी रही सुविधाओं, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अधिकारी इन योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। जिला कलेक्टर ने ग्रामीणों मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत शत प्रतिशत परिवारों का बीमा करवाने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि उच्च स्तर पर इन योजनाओं की नियमित समीक्षा की जाती है। इसके मद्देनजर इनका प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि 28 दिसंबर तक समस्त ग्राम पंचायतों में यह ग्राम सभाएं आयोजित की जाएंगी।प्रत्येक ग्राम सभा के लिए ब्लॉक स्तरीय अधिकारी को प्रभारी नियुक्त किया गया है।

इन ग्रामसभाओं का आयोजन पूर्ण गंभीरता से करने के निर्देश दिए। ग्राम सभाओं के दौरान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित फ्लैगशिप योजनाओं से संबंधित साहित्य का वितरण किया गया। ग्रामीणों ने इसे उपयोगी बताया। सूडसर में आयोजित ग्राम सभा के दौरान विकास अधिकारी रामचंद्र जाट, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता राजेंद्र मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार आदि मौजूद रहे।

वहीं उदासर बीकानेर पंचायत समिति के प्रधान लाल चंद आसोपा, विकास अधिकारी दिनेश मिश्रा, तहसीलदार कुलदीप सिंह आदि मौजूद रहे। शुक्रवार को भी 69 स्थानों पर विशेष ग्राम सभाएं आयोजित होंगी।