सुशासन सप्ताह के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। सुशासन सप्ताह एवं प्रशासन गॉव की ओर 2022 के तहत 19 से 25 दिसम्बर तक सुशासन एवं गुड गर्वेनेन्स के संबंध में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस संबंध में 23 दिसम्बर को अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन कमलराम मीना की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन मीना ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती को सुशासन दिवस के रूप में 23 दिसम्बर को मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा 19 से 25 दिसम्बर तक सुशासन सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है इसके दौरान हमें ऐसे प्रयास करने चाहिए जिसमें गुड गर्वेनेन्स के माध्यम से सरकार की छवि में निखार लाने के साथ ही आमजन के परिवादों का निस्तारण कर राहत मिल सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि राज्य सरकार द्वारा निर्धारित सेवाओं के तहत आमजन के परिवादों का नियमानुसार एवं गुणवत्ता पूर्ण तरीके से निस्तारण करें साथ ही नियमाधीन न हो सकने वाले कार्यों के बारे में परिवादियों को पूर्ण जानकारी देकर संतुष्टि पूर्ण समाधान करें। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों की पहुॅच सीधी सरकार तक नहीं है जिनके द्वारा ऑनलाईन प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपनी समस्याओं को सरकार तक पहुॅच रहे हैं हमें गुड गर्वेनेन्स के तहत सरकार की मंशा के अनुरूप निस्तारण कर राहत दिलायें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे मानसिक तौर से गरीब एवं आर्थिक पिछडे वर्ग की समस्याओं का समाधान कर राहत देकर सुशासन दिवस को सार्थक करें साथ ही राजस्थान संपर्क पोर्टल, 181 पर ऑनलाईन दर्ज प्रकरण साथ ही अन्य संवैधानिक संस्थानों से प्राप्त प्रकरणों का प्राथमिकता से निर्धारित समय अवधि में निस्तारण करें। उन्होंने बैंक के अधिकारियों से कहा कि वे राज्य सरकार की नीतियों एवं प्रयोजित ऋण योजनाओं में संवेदनशील होकर अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करायें।
कार्यशाला में नाबार्ड के राजेश मीना ने किसान उत्पादक संगठनों, शहद प्रसंस्करण, आरसीएचओ डॉ अमर सिंह ने विशेष टीकाकरण अभियान एवं सहायक कलक्टर भारती भारद्वाज द्वारा लोक सेवाओं के बारे में जानकारी दी।
कार्यशाला में एडीएम सिटी सुभाष गोयल, सीएमएचओ डॉ लक्ष्मण सिंह, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ गजेन्द्र सिंह चाहर, एलडीएम भूपेन्द्र जैन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं संगठनों के पदाधिकारियों ने भाग लिया।