4 साल में सरकार ने किया चहुंमुखी विकास- धारीवाल, जयपुर जिला प्रभारी मंत्री श्री शांति धारीवाल ने किया जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। राज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर शनिवार को जयपुर ज़िले के प्रभारी मंत्री श्री शांति धारीवाल ने सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय जयपुर द्वारा प्रकाशित जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया। श्री शांति धारीवाल के निवास स्थान पर जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन कार्यक्रम एवं प्रेस कॉन्फ़्रेन्स आयोजित की गई। उन्होंने राजस्थान सरकार के फ्लैगशिप योजनाओं की जयपुर ज़िले में प्रगति के प्रमुख बिंदुओं के बारे में प्रेस को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताते हुए श्री धारीवाल ने जानकारी दी कि योजना के तहत सरकारी अस्पतालों में कुल 2 लाख 806 लाभार्थियों को लाभान्वित करते हुए 277 करोड़ 96 लाख रुपय व्यय किए गए वहीं निजी अस्पतालों में कुल 2 लाख 47 हज़ार 409 लाभार्थियों को लाभांवित करते हुए 507 करोड़ 25 लाख रुपये व्यय किए गए।

श्री धारीवाल ने ’शुद्ध के लिए युद्ध अभियान’ की जानकारी देते हुए पत्रकारों को बताया कि योजना के तहत जयपुर ज़िले में 1 जनवरी 2022 से 23 दिसंबर 2022 तक 1 हज़ार 322 नमूने लिए गए। जिसके तहत 223 सब स्टैंडर्ड, 111 मिसब्रांड एवं 40 अनसेफ नमूने पाये गये। जिसमें से मानक पाये गये नमूनों की संख्या 904 है।

उन्होंने विशेष रूप से ज़ोर देते हुए अवगत कराया कि मनरेगा की तर्ज़ पर शहरों में भी रोज़गार की गारंटी के लिए प्रदेश में शुरू हुई इन्दिरा गाँधी शहरी रोज़गार गारंटी योजना के तहत जयपुर ज़िले में विगत 3 महीनों में ही 4 हज़ार 447 माँस ट्रोल जारी कर 35 हज़ार से अधिक बेरोज़गारों को शहरी क्षेत्र में ही रोज़गार मुहैया करवाया गया है।

श्री धारीवाल ने कई और फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में बताया जैसे मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना, इन्दिरा रसोई योजना, इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री युवा संबल योजना, एक रुपये किलो गेहूं योजना।

उन्होंने महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेज़ी माध्यम) के बारे में बताया कि ज़िले में अब तक 214 विद्यालयों में अंग्रेज़ी माध्यम की कक्षाए शुरू हो चुकी है।
लोकप्रिय राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक योजना के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 20 अगस्त 2022 से राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक जैसी अभिनव पहल की। जयपुर में ग्रामीण ओलंपिक में 54 हज़ार से अधिक खिलाड़ियों ने भाग भी लिया है।

इस अवसर पर जिला कलेक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित, जयपुर नगर निगम ग्रेटर के आयुक्त श्री महेन्द्र सोनी, जयपुर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री जसमीत संधू, अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रथम प्रथम श्री दिनेश कुमार शर्मा सहित जिला प्रशासन के उच्च अधिकारी मौजूद रहे।