एम-सैण्ड इकाई लगाने के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित करेंः हरीश चौधरी

राजस्व एवं उपनिवेशन मंत्री तथा नागौर के जिला प्रभारी मंत्री ने ली अधिकारियों की समीक्षा बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

विनय एक्सप्रेस समाचार,नागौर। राज्य के राजस्व, उपनिवेशन एवं कृषि सिंचित क्षेत्रीय विकास एवं जल उपयोगिता विभाग मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा खनन क्षेत्रों के आसपास एम-सैण्ड इकाईयों की स्थापना को लेकर प्रोत्साहन दिया जा रहा है, नागौर में भी इसे लेकर काम किया जाए।
जिला प्रभारी मंत्री हरीश चौधरी बुधवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की मौजूदगी में आयेाजित इस समीक्षा बैठक में जिला प्रभारी मंत्री ने खनिज अभियंता तथा जिला उद्योग के महाप्रबंधक को निर्देश दिए कि वे क्रेशर संचालकों को एम-सैण्ड इकाईयां लगाने के लिए प्रोत्साहित करें। एम-सैण्ड निर्माण इकाई लगने से आगामी समय में बजरी की खपत कम होगी और माइनिंग के दौरान बनने वाले ओवरबर्डन डंप भी कम होंगे। प्रभारी मंत्री हरीश चौधरी ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि जिला मुख्यालय पर अब जहां सरकारी मेडिकल काॅलेज की स्थापना पर काम शुरू होने को है, वहीं गांव-ढाणी में रहने वाले जरूरतमंद वर्ग को उसके घर के पास ही बेहत्तर चिकित्सा सुविधाएं मिल सके, इस पर और अधिक ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने नागौर जिले में कोविड वैक्सीनेशन की रिपोर्ट पर समीक्षा करते हुए इसे संतोषजनक बताया।
प्रभारी मंत्री हरीश चौधरी ने प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में आदर्श सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र विकसित करने की योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि चिन्हित चिकित्सा संस्थान में सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं, दवाईयां आदि हर समय उपलब्ध रहे। उन्होंने नागौर जिले में मेरा अस्पताल-मेरा वार्ड अभियान के तहत सरकारी चिकित्सा संस्थानों में दानदाताओं के सहयोग से विकसित की गई चिकित्सा सुविधाओं के प्रयास की सराहना की।
जिला प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि जिले में जिन राजकीय चिकित्सा संस्थानों में वेंटीलेटर की सुविधा उपलब्ध है, वहां इसकी जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग किया जाए। उन्होंने जनता क्लिनिक योजना की समीक्षा की। जिला प्रभारी मंत्री हरीश चैधरी ने उप रजिस्ट्रार सहकारी सेवाएं से राज्य सरकार द्वारा निर्धारित रबी फसलों के खरीद केन्द्रों को लेकर अब तक की गई तैयारियों की रिपोर्ट ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
नागौर में औद्योगिक क्षेत्र विकास की समीक्षा के दौरान रीको के महाप्रबंधक ने जिला प्रभारी मंत्री को बताया कि गोगेलाव औद्योगिक क्षेत्र में आवश्यक विकास कार्यों को लेकर टैण्डर जारी किए जाने के बाद आगामी प्रक्रिया अंतिम चरण में है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में आगामी जुलाई 2021 में औद्योगिक भूखण्ड आबंटन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
विद्युत निगम की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने अधीक्षण अभियंता, एवीवीएनएल को निर्देश दिए कि वे विद्युत चोरी के मामले में सख्ती से कार्रवाई करें। सार्वजनिक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए हरीश चैधरी ने अधीक्षण अभियंता नागौर व डीडवाना खण्ड को निर्देश दिए कि सड़कों सहित विभिन्न प्रकार के सरकारी ढांचागत विकास कार्यों में गुणवत्ता का पूर्ण ध्यान रखा जाए।
आमजन को घरों में टांका निर्माण व वर्षाजल संग्रहण के प्रति प्रेरित करें
नहर बंदी और गर्मियों के मौसम को देखते हुए जिला प्रभारी मंत्री हरीश चौधरी ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता तथा नागौर लिफट पेयजल परियोजना के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि जो वाॅटर कंटीजेंसी प्लान बनाया है, उसके मुताबिक काम किया जाए। प्रभारी मंत्री ने बैठक में मौजूद सभी अधिकारियों से कहा कि गांव-ढाणी के साथ-साथ शहरों में भी आमजन को अपने घरों में टांका निर्माण कर वर्षाजल संग्रहण के लिए प्रेरित करें। हरीश चौधरी ने जल जीवन मिशन के तहत नागौर में होने वाले पेयजल संबंधी विकास कार्यों की कार्ययोजना की जानकारी ली और दोनों अधीक्षण अभियंताओं को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि नहर बंदी को लेकर वाटर सप्लाई मैनेजमेंट सिस्टम की जानकारी ली और हर रविवार को शून्य जलापूर्ति के बारे में जनता को आवश्यक संदेश समय-समय पर मीडिया के माध्यम से प्रसारित करने के निर्देश दिए।
हर किसान तक पहुंचे फसल बीमा की संपूर्ण जानकारी
जिला प्रभारी मंत्री हरीश चैधरी ने कृषि विभाग के उप निदेशक से कहा कि फसल बीमा करने वाली इश्योरेंस कंपनियों के प्रतिनिधियों को निर्देशित करते हुए हर किसान को फसल बीमा करवाने से लेकर फसल खराबे की परिवेदना समय पर करने तक की संपूर्ण जानकारी जागरूकता गतिविधियों जैसे वाॅल पेटिंग, माइकिंग, वाॅइस मैसेज आदि के माध्यम से दी जाए ताकि उन्हें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का संपूर्ण लाभ मिल सके। उक्त कार्य में पंचायतीराज जनप्रतिनिधियों, ग्राम विकास अधिकारी, पीओ आदि को भी जोड़ा जाए ताकि जिससे किसान को फसल खराब होने पर फसल बीमा क्लेम का फायदा मिल सके।
जिला प्रभारी मंत्री हरीश चौधरी ने शिक्षा, ग्रामीण विकास, पशुपालन सहित विभागों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की। बैठक में पूर्व विधायक जाकिर हुसैन गैसावत, पुलिस अधीक्षक श्वेता धनकड़, अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश मीणा, उपखण्ड अधिकारी नागौर अमित चौधरी , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. मेहराम महिया, नागौर लिफट पेयजल परियोजना के अधीक्षण अभियंता अजय शर्मा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता जगदीशचंद्र व्यास, एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता आर.बी.सिंह, कृषि विभाग के उप निदेशक शंकरलाल, खनिज अभियंता धीरज पंवार सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।