रेल्वे भूमि पर बसी बस्तियों के पुर्नवास का सपना हुआ साकार, स्वायत्त शासन मंत्री ने उड़िया एवं बाल्मीकि बस्ती वासियों को 199 भूखंडो की दी सौगात

भदाना से नार्दन बाइपास सड़क का किया लोकार्पण

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने उडिया एवं बाल्मिकी बस्ती के नागरिकों को बड़ी सौगात देते हुए शनिवार को उनके पुर्नवास का सपना साकार किया। वर्षों से रेल्वे की जमीन पर काबिज 199 परिवारों को जैसे ही पुर्नवास आवंटन पत्र सौंपे तो उन्हे लगा अब जीवन में नया सवेरा आने जा रहा है।

नार्दन बाईपास पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि पटरीपार का यह क्षेत्र काफी समय से उपेक्षित था। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाऎं शुरू कर सबके सपनों को साकार करने का कार्य किया है। चाहे सड़क, बिजली, पानी और स्वास्थ्य जैसी आधारभूत सुविधाऎं हो या अपने आवास का सपना, सबके लिए सरकार ने दिल खोलकर मदद की है। उन्होंने कहा कि शहरों में इन्दिरा रसोई योजना में 8 रूपये में सम्मानजनक रूप से भोजन कराया जा रहा है। गांवों की तर्ज पर अब शहरों में भी रोजगार की गारंटी की योजना शुरू की है जिसका लाभ हर जरूरतमंद परिवार को मिल रहा है।

उत्तरी छोर से पहुंच हुई आसान-

स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि भदाना से नार्दन बाईपास तक सड़क क्षतिग्रस्त होने के साथ कम चौडाई में होने से दुर्घटना का अंदेशा रहता था अब डिवाइडर युक्त सड़क बनने से इस क्षेत्र मे भी विकास को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि नार्दन बाईपास से कोटा शहर में जाने का यह मार्ग विकास को गति देने के साथ उत्तरी छोर से पहुंच को आसान करेगा। उन्होंने कहा कि 8 करोड़ की लागत से निर्मित यह सड़क कोटा के उत्तरी क्षेत्र में प्रवेश का नया द्वार बनेगी।

199 परिवारों का सपना साकार-

स्वायत्त शासन मंत्री ने रेलवे की जमीन पर बरसों से काबिज़ बाल्मीकि और उड़िया बस्ती के 199 परिवारों को पुनर्वास की बड़ी सौगात दी। उन्होंने कहा हमारी सरकार ने गरीब और निर्धनों के लिए पुनर्वास की योजनाएं लाकर अतिक्रमी के कलंक को मिटाते हुए घर का सपना साकार किया है। विस्थापित परिवारों को आवंटन पत्र सौंपतें हुए उन्होंने कहा कि महज 19 हज़ार रुपये में दोनों बस्ती के परिवारों को 7 आसान किस्तों में भूखंड उपलब्ध करवाया जा रहा है। योजना के तहत नगर विकास न्यास द्वारा सभी जनसुविधाएं भी क्षेत्र में विकसित की गई है। आवंटन पत्र प्राप्त करते ही बस्ती वासियों के चेहरे खिल उठे। उन्होंने स्वायत्त शासन मंत्री का आभार जताते हुए सालों से अतिक्रर्मी का कलंक झेल असुरक्षा के माहौल से सुरक्षित योजना में पुनर्वास किए जाने पर प्रसन्नता जाहिर की।

अंबेडकर प्रतिमा का अनावरण-

स्वायत्त शासन मंत्री ने रेलवे कॉलोनी स्थित अंबेडकर भवन में संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया तथा आम नागरिकों से रूबरू होकर विकास कार्यों के बारे में जानकारी ली। समारोह में नगर विकास न्यास के सचिव राजेश जोशी, विशेषाधिकारी आरडी मीणा, समाजसेवी अमित धारीवाल, यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष रविंद्र त्यागी, उपमहापौर पवन मीणा, डॉ. जफर मोहम्मद, शिवकांत नंदवाना, राजेंद्र सांखला, रेलवे के अधिकारी सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।