शासन सचिव ने ली समीक्षा बैठक- महिला एवं बाल विकास विभाग में ईमानदारी, कर्मठता, पारदर्शिता, समयबद्धता, अनुशासन एवं सेवा भाव के साथ राजकीय योजनाओं को धरातल पर उतारा जाए

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। वरिष्ठ आई ए एस अधिकारी डॉ. समित शर्मा ने महिला एवं बाल विकास विभाग के शासन सचिव का कार्यभार गुरुवार को ग्रहण कर विभागीय समीक्षा बैठक ली।
समीक्षा बैठक में शासन सचिव ने निदेशालय समेकित बाल विकास सेवाएं (आईसीडीएस) एवं महिला अधिकारिता आयुकतालय की जिला एवं ब्लॉक स्तर तक शुक्रवार को दोपहर 3 बजे से 4 बजे के मध्य वीडियो कांफ्रेंस आयोजित करने हेतु निर्देश दिए।
शासन सचिव ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के सभी अधिकारियों, कार्मिकों, सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं साथिन बहनों को मिलकर  50 लाख लाभार्थियों को 6 आईसीडीएस सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करनी है । सभी केंद्र निर्धारित समय पर खुलने चाहिए और वहां पर गुणवत्तापूर्ण सेवाएं यथा पूरक पोषाहार, शाला पूर्व शिक्षा, स्वास्थ्य जांच, वृद्धि निगरानी आदि की सुनिश्चित उपलब्धता होनी चाहिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि विभाग में ईमानदारी, कर्मठता, पारदर्शिता, समयबद्धता, अनुशासन एवं सेवा भाव को प्राथमिकता दी जाए। भ्रष्टाचार के प्रति zero-tolerance रखा जाएगा।
डॉ. समित शर्मा ने अधिकारियों को समयबद्ध कार्ययोजना बनाकर सघन पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अधिकारियों के नियमित कार्यों की दैनिक समीक्षा की जाएगी। सौंपे हुए कार्यों के निष्पादन से पूर्व कार्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए।
शासन सचिव ने इसके साथ ही आईसीडीएस तथा महिला अधिकारिता के अधिकारियों विभाग में बेहतर कार्यों के लिए सुधार हेतु सुझाव मांगे।
शासन सचिव द्वारा महिला अधिकारिता की उड़ान सहित आई एम शक्ति योजनाओं का धरातल पर क्रियान्वयन में तेजी लाने, महिलाओं एवं किशोरियों में जागरूकता के लिए अभियान चलाए जाने, आईसीडीएस की इन्दिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने, पूरे महिला एवं बाल विकास विभाग में एमआईएस सिस्टम के माध्यम से मॉनिटरिंग, आई टी की आधारभूत सुविधाओं का विकास करने, ई फाईलिंग सिस्टम को सघनता से लागू किये जाने के निर्देश दिए गए।
डॉ. शर्मा को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि डॉ समित शर्मा ने 5 वर्ष पूर्व आईसीडीएस के निदेशक के रूप में प्रदेश में आंगनवाड़ी पाठशाला प्रारंभ की थी और प्रारंभिक बाल्यावस्था शिक्षा हेतु टेक्स्ट बुक्स, वर्क बुक्स, रिपोर्ट कार्ड आदि की व्यवस्था को सुदृढ़ किया था।
इस अवसर पर निदेशक समेकित बाल विकास सेवाएं श्री राम अवतार मीणा तथा आयुक्त महिला अधिकारिता श्रीमती पुष्पा सत्यानी तथा अन्य विभागीय उच्च अधिकारी उपस्थित रहे।