जिला कलक्टर ने सैंत में की जनसुनवाई, प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण करने के दिये निर्देश

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन अवश्य करायें
: जिला कलक्टर

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। जिला कलक्टर आलोक रंजन ने पंचायत समिति कुम्हेर की ग्राम पंचायत सैंत में गुरूवार को ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई कर आमजन की समस्याओं के मौके पर ही समाधान के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिये।
जनसुनवाई में तमरेर के स्कूल में चल रहे आंगनवाड़ी केंद्र पर जलभराव की समस्या के परिवाद में संबंधित अधिकारियों को गंदे पानी की निकासी कर जलभराव की समस्या के समाधान के निर्देश दिए। राजेंद्र सिंह एवं अन्य ग्रामीणों ने ग्राम सैंत में चंबल पेयजल की पाइप लाइन का कार्य शीघ्र पूर्ण करवाने और साथ ही पाइप लाइन डालने में क्षतिग्रस्त हुए रास्तों की मरम्मत करवाने की मांग के साथ ही पेयजल के लिए कनेक्शन करवाए जाने की मांग पर जिला कलेक्टर ने पीएचईडी एवं चम्बल परियोजना के अधिकारियों को निर्देशित किया कि पेयजल पाइप लाइन के कार्य को शीघ्र पूरा करें और घर-घर कनेक्शन जारी करवाया जाना सुनिश्चित करें। गांव चकमीना निवासी राजवीर सिंह ने गॉव में शमशान हेतु भूमि आवंटन कराने का परिवाद पेश किया जिस पर जिला कलेक्टर ने शमशान हेतु भूमि आवंटित करवाये जाने का आश्वासन दिया। जनसुनवाई के दौरान अधिकांश श्रमिक कार्ड बंद होने अथवा नए बनवाने के प्रकरण सामने आए जिस पर जिला कलेक्टर ने बंद हुए श्रमिक कार्डों की जांच कर चालू करवाने एवं पात्र व्यक्तियों के नए श्रमिक कार्ड बनवाने के निर्देश श्रम विभाग के अधिकारियों को दिए। वीरेंद्र सिंह द्वारा परिवाद पेश किया गया कि उसके द्वारा जवाहर नगर भरतपुर में लकड़ी फर्नीचर का कार्य 1 वर्ष पूर्व किया गया था जिसकी मजदूरी की राशि में से बकाया राशि का भुगतान 1 वर्ष से न किए जाने पर भुगतान दिलवाए जाने की मांग की जिस पर संबंधित अधिकारी को जांच कर शेष राशि का भुगतान करवाए जाने के निर्देश दिए। सैंत के वार्ड संख्या 2 में आम रास्ते में हो रहे अतिक्रमण को हटवाए जाने की मांग पर जिला कलेक्टर ने ग्राम विकास अधिकारी को अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि खाद्य सुरक्षा के ऐसे पात्र परिवारों को चिन्हित करें जिन्हें राशन नहीं मिल रहा है उनकी जांच कर उन्हें राशन दिलवाए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। सैंत के ग्रामीणों द्वारा परिक्रमा मार्ग में हो रहे जलभराव की समस्या से निजात दिलाने की मांग की जिस पर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को सडक के नीचे चौडा पाईप डलवाकर गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था कर समस्या के त्वरित समाधान के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों से क्षेत्र में चल रहे सड़कों के निर्माण कार्यों के प्रगति के बारे में भी जानकारी ली और निर्देशित किया की निर्माण कार्यों को समय से एवं गुणवत्तापूर्ण पूरा करें। उन्होंने आमजन को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी एवं सभी से अपील की कि इस योजना में अपना पंजीयन अवश्य करवाएं उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं एएनएम आदि को निर्देशित किया कि वह अपने-अपने क्षेत्रों के परिवारों को प्रेरित कर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शत-प्रतिशत पंजीयन करवाया जाना सुनिश्चित करें।
इस दौरान सरपंच श्रीमती कलावती, उपखंड अधिकारी कुम्हेर वर्षा मीणा, विकास अधिकारी मोहन सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि, जिला, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।