राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।

अध्यक्ष बैरवा ने बैठक में कहा कि प्रशासन की  सकारात्मक मंशा से गरीबों को सारी सुविधाएं सुलभ करवाई जा सकती है। उन्होंने अधिकारियों से एट्रोसिटी एक्ट के बारे में चर्चा करते हुए आरोपियों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि सख्त कार्रवाई से जो संदेश जाता है वो कानून व्यवस्था की पालना में सहायक सिद्ध होता है।

आयोग अध्यक्ष बैरवा ने तहसीलवार अनुसूचित जाति या सरकारी जमीन पर कब्जे के संबंध में आवश्यक जानकारी लेते हुए कहा कि सरकारी संपति की रक्षा करना व गरीबों को न्याय दिलवाना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने शिक्षा को समानता का प्रमुख आधार बताया साथ ही विभिन्न जिलों में ऑपरेशन समानता के तहत हुए कार्यों के बारे में बात की। उन्होंने नगरीय निकाय में सफाई कर्मचारी के पद पर चयनित कर्मचारियों से उनके पद के अनुसार कार्य करवाने की बात कही। बैरवा ने बैठक के दौरान सर्किट हाउस में जनसुनवाई में प्राप्त परिवेदनाओ के संबंध में संबंधित अधिकारियों को नियमानुसार त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों को अनुसूचित जाति की खातेदार की भूमि पर नॉन अनुसूचित जाति के व्यक्तियों द्वारा किए गए कब्जे व राजस्थान काश्तकारी अधिनियम की धारा 183 बी.सी में दर्ज मामले,सरकारी जमीन पर कब्जे का विवरण,समाज कल्याण विभाग, राजस्थान ग्रामीण आजीविका परिषद,चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग,कृषि उद्यानिकी एवं पशुपालन विभाग,विद्युत विभाग,शिक्षा विभाग,रसद विभाग,नगरीय निकाय विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग,जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग,सार्वजनिक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की वहीं विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के तहत लंबित प्रकरणों के त्वरित निस्तारण कर पात्र को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। अध्यक्ष बैरवा ने जिला कलक्टर टीना डाबी द्वारा जिले में करवाए जा रहे विभिन्न नवाचार की सराहना करते हुए जैसलमेर की सांस्कृतिक व ऐतिहासिक छवि को अक्षुण्ण रखने के लिए और प्रयास करते रहने की बात कही।

इससे पूर्व बैठक की शुरुआत में जिला कलेक्टर टीना डाबी ने आयोग अध्यक्ष बैरवा द्वारा पूर्व में ली गई बैठक में दिए गए निर्देशों की अनुपालना व की गई कार्रवाई का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। वहीं पुलिस अधीक्षक भंवर सिंह नाथावत ने अध्यक्ष को जिले की कानून व्यवस्था से अवगत करवाया।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर गोपाल लाल स्वर्णकार, यूआईटी सचिव सुनीता चौधरी, एसडीएम जगदीश आशिया, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रंजीत कुमार, आईसीडीएस के उपनिदेशक सुभाष विश्नोई, महिला अधिकारिता के उपनिदेशक अशोक गोयल सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सर्किट हाउस में अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा का जिला कलेक्टर टीना डाबी ने पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। अध्यक्ष बैरवा ने इस दौरान सर्किट हाउस में विभिन्न सामाजिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं अनुसूचित जाति के लोगों के साथ बैठक ली तथा उनकी परिवेदनाएं सुनी। इस दौरान उप जिला प्रमुख डॉ. बी.के. बारूपाल भी उपस्थित थे। वहीं अध्यक्ष बैरवा ने समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित भीमराव अंबेडकर छात्रावास का निरीक्षण भी किया इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद छात्रों से छात्रावास में दी जाने वाले सुविधाओं के बारे में चर्चा की एवं छात्रावास की व्यवस्था के बारें में संतोष जताया।