निर्यात प्रोत्साहन के लिए आयोजित हुआ प्रशिक्षण, सम्भागियों को दी योजनाओं की जानकारी

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। जिला उद्योग एवम् वाणिज्य केन्द्र, जैसलमेर में राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद तथा उद्योग एवम् वाणिज्य विभाग व मैसर्स वीएससी कंसल्टिंग प्राईवेट लिमिटेड के संयुक्त तत्वाधान में जैसलमेर जिले में निर्यात प्रोत्साहन को बढ़ावा देने के लिए मिषन निर्यातक बनो के द्वितीय चरण के जिला स्तरीय प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन एक निजी होटल के सेमिनार हॉल में आयोजित किया गया।

 प्रषिक्षण में संतोष कुमारी महाप्रबंधक जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र, जैसलमेर ने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाई तथा नरेन्द्र सिंह शेखावत राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद के प्रतिनिधि द्वारा उत्पादों को निर्यात करने के लिए आवष्यक जानकारी उपलब्ध करवाई गई। प्रशिक्षण के दौरान जुगल किषोर बोहरा, सचिव पत्थर एवम् मिनरल व्यापार संघ ने पत्थर उद्योग पर निर्यात के लिए अपार संभावनाए बताई। अषोक कुमार गोयल अतिरिक्त प्रभार जिला परियोजना प्रबंधक, राजीविका ने एम्ब्रॉयडरी, कषीदाकारी के उत्थान एवं निर्यात पर जानकारी प्रदान की। विमल कुमार गोपा ने टेक्सटाईल के संबंध में जानकारी दी।

युवा उद्यमी विनय मेहरा ने मार्बल निर्यात के बारे में जानकारी दी एवम् जैसलमेर औद्योगिक संघ के प्रतिनिधियों ने सेमिनार में भाग लिया। कृषि उपज मंडी के प्रतिनिधि ने भी सेमिनार में भाग लिया। सेमिनार में सौरभ पारीक ने मिषन निर्यातक बनो से संबंधित निर्यात एवं निर्यात पूर्व आई.ई.सी. जारी करने की प्रकिया बताई। सेमिनार में मयंक शर्मा, मुकेष मेघवाल, खेमचंद, धीरज चौधरी, रजत चौधरी एवं उद्यमी महेन्द्र व्यास, उमाषंकर, लक्ष्मीनारायण, तथा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने भी भाग लिया।