जिला क्षय निवारण केन्द्र में आयोजित हुआ सिलिकोसिस स्वास्थ्य जाॅच शिविर : 145 मरीजों ने करवाया स्वास्थ्य परीक्षण

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। जिला क्षय निवारण केन्द्र नागौर में सिलिकोसिस संभावित मरीजों के स्वास्थ्य परीक्षण व जाॅंच उपरान्त सिलिकोसिस प्रमाणीकरण के लिए खनन क्षेत्र में कार्य करने वाले, सेंड स्टोन से मुर्ति बनाने, पत्थर पीसकर पाउडर बनाने, भवन निर्माण का कार्य व कपास फेक्ट्री में कार्य करने वाले श्रमिकों के लिए मंगलवार को जिला क्षय निवारण केन्द्र में सिलिकोसिस स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया ।
सिलिकोसिस शिविर प्रभारी सुरेन्द्र चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सिलिकोसिस सहायता योजना के अन्तर्गत संभावित पीड़ितों की स्क्रीनिंग, उपचार एवं प्रमाणीकरण के साथ उनके आश्रितों को सहायता एवं पुनर्वास किया जाता है । श्रमिकों को आर्थिक मदद के साथ साथ ऐसे कार्य स्थल एवं श्रमिकों की पहचान , पुनर्वास, बीमारी की रोकथाम व नियंत्रण के उपाय भी इस योजना के अन्तर्गत अपनाए जा रहे हैं । शिविर प्रभारी ने बताया कि सिलिकोसिस स्वास्थ्य जाॅंच शिविर में आने वाले संभावित मरीजों को अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर बलगम परीक्षण करवाकर फिर संबधित जांच केन्द्र पर सिलिकोसिस जांच शिविर में भाग लेना है जिससे कि संभावित मरीजों को बलगम जांच में पोजिटिव आने के बाद तीव्रता से संबधित स्वास्थ्य केन्द्र से टीबी का ईलाज शुरु किया जा सके ।
जिला क्षय रोग अधिकारी डाॅ. श्रवण राव ने बताया कि शिविर के दौरान 145 मरीज ई मित्र के माध्यम से आवेदन करने के पश्चात अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाने जिला क्षय निवारण केन्द्र नागौर में उपस्थित हुए । सभी संभावित मरीजों को चिकित्सक द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद एक्स रे करने के लिए रेडियोगा्रफर के पास भेजा गया तत्पश्चात रेडियोगा्रफर द्वारा एक्स रे करने के बाद सभी संभावित मरीजों की एक्स रे पिक्चर्स को रेडियोलाॅजिस्ट की ओपिनियन हेतु ऑनलाईन भेजा गया । रेडियोलाॅजिस्ट की ओपिनियन के आधार पर जो संभावति मरीज सिलिकोसिस रोग से ग्रसित पाया जाता है उस मरीज को संबधित चिकित्सक द्वारा सिलिकोसिस रोग का प्रमाण पत्र प्रदान कर दिया जायेगा ।