प्रभारी मंत्री ने ग्रीन हाउस का किया अवलोकन

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। जिले के प्रभारी मंत्री रमेश चंद मीना ने पंचायत समिति वैर में जन सुनवाई से पहले प्रगतिशील किसान भंवर मीना के ग्रीन हाउस का गुरूवार को अवलोकन किया।
जिला कलक्टर आलोक रंजन ने मंत्री श्री मीना को जानकारी देते हुए बताया कि कृषि, आत्मा परियोजना एवं उद्यान विभाग के संयुक्त सहयोग से जिले के किसानों के हित में लगातार काम किये जा रहे हैं तथा अनुदान योजना के तहत उद्यान विभाग द्वारा ग्रीन हाउस, पैक हाउस तथा कृषि विभाग द्वारा फार्म पोंड का निर्माण कराया गया है। इससे किसानों की आय में बढोतरी हो रही है और किसान राज्य सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होने के साथ ही कृषि क्षेत्र में उत्तरोत्तर प्रगतिशील हैं।
उद्यान विभाग के उप निदेशक जनक राज मीणा द्वारा प्रभारी मंत्री को अवगत कराया कि भंवर पाल मीणा के यहां 2 हजार वर्ग मीटर में ग्रीन हाउस की स्थापना कराई गई है, जिस पर 12 लाख 40 हजार रूपए तथा पैक हाउस निर्माण पर 2 लाख रूपये का अनुदान दिया गया है। कृषि विभाग द्वारा कृषक मीना के खेत पर किसान द्वारा फार्म पोंड निर्माण पर 75 हजार रूपये का अनुदान दिया गया है।
आत्मा के परियोजना निदेशक योगेश कुमार शर्मा ने प्रभारी मंत्री को बताया कि आत्मा योजनांतर्गत जिले में आयोजित होने वाले कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से कृषि एवं अन्य सम्बन्धित विभागों की योजनाओं की जानकारी के साथ ही प्रशिक्षण एवं कृषक भ्रमणों का आयोजन कर किसानों को नई तकनीक से अवगत करवाकर कृषि क्षेत्र में नवाचार किये जा रहे हैं तथा तकनीकी का उपयोग कर किसानों को हाईटेक उद्यानिकी के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में नवाचार के तहत कृषक उत्पादक समूहों का गठन कर कृषकों की आय में बढोतरी के प्रयास जिला प्रशासन के साथ मिलकर किये जा रहे हैं। प्रगतिशील कृषक भंवर मीना द्वारा अपने उत्कृष्ट उत्पादों का प्रभारी मंत्री के समक्ष प्रदर्शन भी किया।
भ्रमण के दौरान श्री जगदीश प्रसाद बैरवा आरटीओ, आर सी महावर, संयुक्त निदेशक कृषि, सुरेश कुमार गुप्ता सहायक निदेशक कृषि बयाना तथा कृषि एवं उद्यानिकी विभाग का स्थानीय फील्ड स्टाफ भी साथ रहे।