अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक पहुंचाएं योजनाओं का लाभः प्रभारी मंत्री श्री टीकाराम जूली

प्रभारी मंत्री एवं प्रभारी सचिव ने ली बैठक : फ्लैगशिप योजनाओं और 20 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा

विनय एक्सप्रेस समाचार, पाली। जिले के प्रभारी एवं सामाजिक न्याय व अधिकारिता तथा कारागार विभाग मंत्री श्री टीकाराम जूली ने शुक्रवार को जिले के प्रभारी सचिव व पंचायती राज विभाग के शासन सचिव नवीन जैन की उपस्थिति में जिला परिषद सभागार में राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं तथा 20 सूत्री कार्यक्रम के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक ली।

प्रभारी मंत्री श्री जूली ने कहा कि राज्य सरकार ने हर वर्ग का ध्यान रखते हुए योजनाएं लागू की है। जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों का यह सामूहिक दायित्व है कि वे योजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति में बैठे हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाएं। बैठक में मारवाड़ जंक्शन विधायक श्री खुशवीर सिंह जोजावर, जिला कलेक्टर श्री नमित मेहता, पुलिस अधीक्षक श्री गगनदीप सिंगला, सीईओ जिला परिषद श्रीमती दीप्ति शर्मा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन चंद्रभान सिंह भाटी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर सीलिंग श्री जब्बर सिंह, यूआईटी सचिव श्री वीरेंद्र सिंह चौधरी, नगरपरिषद आयुक्त श्रीमती अभिलाषासिंह, शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ पाली के संयोजक श्री केवल चंद गुलेच्छा, आर्थिक पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य श्री शिशुपाल सिंह निंबाड़ा, पूर्व संसदीय सचिव दिलीप चौधरी, समाजसेवी महावीर सिंह सुकलाई, जस्साराम राठौड़, शोभा सोलंकी, रोहट प्रधान श्रीमती सुनीताकंवर आदि मौजूद रहे।

बिंदुवार समीक्षा, दिए निर्देश

बैठक में विभिन्न विभाग द्वारा संचालित राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं पर चर्चा की गई। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में जिले में कुल आईपीडी में से 72 प्रतिशत मरीजों को योजना में कवर किए जाने पर संतोष व्यक्त करते हुए इसकी सतत मॉनिटरिंग कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। प्रभारी सचिव श्री जैन ने सीएससी-पीएचसी स्तर पर मॉनिटरिंग करते हुए अधिक से अधिक लोगों को योजना से जोड़ने के निर्देश दिए, ताकि संबंधित चिकित्सा संस्थान को भी बीमा राशि के रूप में आर्थिक लाभ हो और संस्थान की छोटी मोटी जरूरतें पूरी की जा सके। मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, निरोगी राजस्थान आदि की भी समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर स्टाफ तथा बकाया भुगतान की समस्या पर संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के लिए निर्देशित किया।

रसद विभाग के माध्यम से चल रही एक रुपए किलो गेहूं योजना के तहत विधायक श्री जोजावर ने फिंगरप्रिंट नहीं आने से हो रही समस्या से अवगत कराया। इस पर प्रभारी मंत्री श्री जूली एवं प्रभारी सचिव श्री जैन ने वैकल्पिक व्यवस्थाओं से राशन सप्लाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही जहां राशन की नई दुकानें खोला जाना प्रस्तावित और लंबित प्रक्रिया के कारण लोगों को दूरदराज जाकर राशन सामग्री प्राप्त करनी पड़ रही है ऐसे स्थलों पर संबंधित राशन डीलरों को गांव में पहुंचकर सप्लाई करने के लिए पाबंद करने को कहा। बैठक में शिक्षा विभाग के माध्यम से संचालित अंग्रेजी माध्यम स्कूल योजना की प्रगति की भी समीक्षा की गई। जनप्रतिनिधियों ने विद्यालयों में शिक्षक विद्यार्थी अनुपात सही कराने की बात कही। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से संचालित मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, एकल नारी सम्मान पेंशन, वृद्धजन सम्मान पेंशन, विशेष योग्यजन पेंशन, पालनहार योजना, सिलिकोसिस योजना आदि की जानकारी दी गई। प्रभारी मंत्री ने स्पष्ट किया कि विभाग की ओर से सभी लोगों को समय पर भुगतान किया जा रहा है। सभी योजनाओं के लिए पात्र व्यक्ति जनाधार से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसमें किसी भी प्रकार से किसी जनप्रतिनिधि के हस्ताक्षर करने की बाध्यता नहीं है।


बैठक में कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति 2019 में जिले में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर असंतोष व्यक्त करते हुए अधिक से अधिक लोगों तक योजना की जानकारी पहुंचाकर उन्हें लाभान्वित करने के निर्देश दिए। विधायक श्री जोजावर ने इसके लिए ब्लॉक लेवल पर किसान सम्मेलन आयोजित करने का सुझाव दिया और उसकी शुरुआत जोजावर से करने की बात कही। खराब मौसम के चलते अरंडी, जीरा आदि फसलों को हुए नुकसान पर भी ध्यान आकर्षित किया। जिला कलेक्टर श्री नमित मेहता ने गिरदावरी शुरू होने की सूचना दी। मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री युवा संबल योजना, काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना, देवनारायण स्कूटी वितरण योजना, इंदिरा रसोई, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, महिला बाल विकास विभाग की ओर से संचालित योजना, मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क वितरण योजना आदि की भी प्रगति जानी।
वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन, जवाई कलस्टर के तहत सेई टनल कार्य आदि के बारे में जानकारी लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए।

इंदिरा रसोई में खाया खाना

बैठक के बाद प्रभारी मंत्री श्री जूली, प्रभारी सचिव श्री जैन, जिला कलेक्टर श्री मेहता सहित सभी जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण पुनायता रोड़ स्थित इंदिरा रसोई पहुंचकर निरीक्षण किया। साथ ही वहां खाना खाकर भोजन की गुणवत्ता परखी। साफ सफाई व खाने के स्वाद की सराहना की। अधिकारियों को भविष्य में भी बेहतर गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए।

सीईटीपी का निरीक्षण

प्रभारी मंत्री श्री जूली सीईटीपी पहुंचे। वहां औद्योगिक इकाइयों के पानी के परिशोधन के लिए लगे संयंत्रों का अवलोकन कर उनकी कार्यप्रणाली की जानकारी दी। प्लांट के अध्यक्ष श्री अनिल गुलेच्छा ने प्लांट के बारे में जानकारी दी।

लोगों के जीवन से जुड़ा विषय, सख्त कार्रवाई करें
सीईटीपी निरीक्षण के बाद स्थानीय जनप्रतिनिधियो की सूचना पर मंत्री श्री जूली मंडिया रोड़ स्थित औद्योगिक क्षेत्र पहुंचे। वहाँ कुछ औद्योगिक इकाइयों से डायरेक्ट डिस्चार्ज हो रहे दूषित पानी तथा इससे बांडी नदी के प्रदूषित होने की समस्या देख कर नाराजगी जताते हुए कहा कि यह मानव जीवन से जुड़ा विषय है इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं कि जाएगी। उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी श्री राहुल शर्मा को संबंधित इकाइयों को नोटिस देकर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए।