अब तक चिरंजीवी के लाभ से वंचित परिवारों को योजना से जोड़ने के लिए लगाए जाएंगे विशेष शिविर

विनय एक्सप्रेस समाचार, झुंझुनूं। जिले में चिरंजीवी योजना के तहत कैशलेश ईलाज के लाभ से वंचित परिवारों को योजना से जोड़ने के लिए जिले भर में 10 और 13 फरवरी को ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष शिविर लगाये जायेंगे। सीएमएचओ डॉ राजकुमार डांगी ने बताया कि जिला कलेक्टर श्री लक्ष्मण सिंह कुड़ी ने जिले के सभी खण्ड विकास अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं कि राज्य सरकार की जन कल्याण कारी योजना चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में जिन परिवारों का रजिस्ट्रेशन अब तक नही हुआ है। उन्हें रजिस्ट्रेशन करवाकर लाभ दिलवाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष शिविरो का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि खण्ड खेतड़ी, बुहाना, सूरजगढ़ और चिड़ावा की ग्राम पंचायतों में 10 फरवरी को शिविर लगेंगे। शेष खण्ड झुंझुनूं, नवलगढ़, मलसीसर और उदयपुरवाटी की ग्राम पंचायतों में 13 फरवरी को शिविर आयोजित होंगे। कलेक्टर श्री कुड़ी ने इस कार्य के लिए महिला बाल विकास विभाग, पंचायतीराज विभाग, शिक्षा विभाग और चिकित्सा विभाग के आपसी समन्वय स्थापित कर अब तक रजिस्ट्रेशन से छूटे परिवारों को योजना से जोड़ने का कार्य करेंगे। कमजोर आर्थिक स्थिति वाले परिवारों को जोड़ने के लिए भामाशाहो की मदद भी ली जाएगी। योजना में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थियों, लघु और सीमांत किसानों, आर्थिक जनगणना में पिछड़े परिवार, संविदा कर्मियों को सरकार की ओर से निशुल्क रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध हैं इनके अलावा शेष परिवार 850 रुपये में एक साल के लिए 10 लाख रुपये तक का कैशलेश ईलाज की सुविधा पंजीकृत अस्पतालों में ले सकते हैं।
जिले में 75 अस्पतालों में मिल रहा योजना का लाभ
सीएमएचओ डॉ डांगी ने बताया कि योजना के तहत जिले में सरकारी और निजी कुल 75 अस्पतालों में उपचार दिया जा रहा है। इन अस्पतालों में गम्भीर बीमारियों का उपचार भी शामिल है।

वंचित परिवारो को जोड़ने के लिए कलेक्टर कुड़ी ने सरपंचों को लिखा पत्र
जिला कलेक्टर श्री लक्ष्मण सिंह कुड़ी ने जिले के सभी सरपंचों को उनकी ग्राम पंचायत में अब तक चिरंजीवी योजना से नही जुड़ने वाले परिवारों को जोड़कर योजना के दायरे में लाकर उन्हें 10 लाख रुपये तक का कैशलेश ईलाज दिलवाने के लिए पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने सरपंचों से आग्रह किया है कि सरकार की इस जनकल्याणकारी योजना से आपकी पंचायत में कोई वंचित नही रहें। इसके लिए अब तक रजिस्ट्रेशन नही करवाने वाले परिवारों के रजिस्ट्रेशन 10 और 13 फरवरी को लगने वाले शिविरों अवश्य करवाये।