नेचर वाॅक को नियमित दिनचर्या में करें शामिल

विनय एक्सप्रेस समाचार, भरतपुर। भरतपुर जिला प्रशासन, नगर निगम एवं लोहागढ़ विकास परिषद के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित 290 वें भरतपुर स्थापना दिवस समारोह कार्यक्रमों की श्रंखला के तृतीय दिन बुधवार को नेचर वॉक एवं योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन रतन कुमार के नेतृत्व में केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान घना में किया गया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन रतन कुमार ने बताया कि नेचर वाॅक के माध्यम से हम सभी ने केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान घना के बारे में विस्तार से जानकारी अर्जित की है। उन्होंने प्रातः भ्रमण को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बताते हुए कहा कि इससे विभिन्न तरीके के रोगों से छुटकारा मिलता है तथा प्रकृति के साथ जुडने का मौका मिलता है, हम सभी को अपनी व्यक्तिगत दिनचर्या में स्वस्थ्य रहने के लिए प्रातः भ्रमण को शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि योग भारतीय चिकित्सा की प्राचीनतम चिकित्सा पद्धति है इसके माध्यम से बिना दवाओं के नियमित अभ्यास से शरीर को निरोगी बनाया जा सकता है इसके लिए प्रशिक्षित व्यक्ति के सानिध्य में योग किया जाना आवश्यक है।
नगर निगम आयुक्त सुभाष गोयल ने नेचर वाॅक को प्रकृति से जुडने का एवं सुखद अनुभव प्राप्त करने का मौका बताया। उन्होंने कहा कि इस तरीके के कार्यक्रमों में आमजन की अधिकाधिक भागीदारी होनी चाहिए।
नेचर वाॅक में डीएफओ नाहर सिंह, संभागीय समन्वयक एवं वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ चन्द्र प्रकाश दीक्षित, सहायक निदेशक डॉ संजीव तिवारी आयुर्वेद एवं योग प्राकृतिक चिकित्सा महाविद्यालय प्राचार्य एवं अधीक्षक डॉ रीना खंडेलवाल, प्राकृतिक चिकित्सक डॉ प्रियंक शर्मा, सुशील शर्मा, भरतपुर स्थापना दिवस कार्यक्रम समन्वयक अनुराग गर्ग, गिरीश चतुर्वेदी, दिनेश पाराशर, विनय सीए, महेन्द्र गोठी, मनोज तिवारी, पीयूष, बडी संख्या में विद्यार्थी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।