मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को बनाएं और सषक्त एवं पंजीकरण में लाएं प्रगति – जिला कलक्टर

फ्लैगषिप योजनाओं पर ध्यान देने के सम्बन्धित अधिकारियों को दिए निर्देष : जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। जिला कलक्टर टीना डाबी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को और अधिक प्रभावी बनाने तथा वंचितों के पंजीयन में प्रगति लाने के निर्देष दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं उपनिदेषक महिला एवं बाल विकास को समन्वय स्थापित कर चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ज्यादा से ज्यादा पंजीकरण करवाने की बात कही।

उन्होंने बैठक के दौरान विभागीय गतिविधियों के साथ ही फ्लैगशिप योजनाओंबजट घोषणाओं की प्रगतिसम्पर्क पोर्टल की प्रगति इत्यादि के बारें में विस्तार से चर्चा की एवं सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे मुख्यमंत्री निःषुल्क दवा एवं जांच योजना और स्वास्थ्य से सम्बन्धित सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में विषेष प्रयास कर अच्छी उपलब्धि हासिल करे। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सक्रिय एवं सुदृढ़ बनाने के निर्देष दिए एवं सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करने की बात कही। 

बैठक मे अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाल लाल स्वर्णकारमुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराममुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. बुनकरसहायक निदेशक लोक सेवाएं सांवरमल रेगरउपनिदेषक महिला एवं अधिकारिता विभाग अषोक गोयल के साथ ही विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

भूमि आवंटन के प्रस्ताव शीघ्र भेजे

उन्होंने बजट घोषणा-2023-24 के सम्बन्ध में चर्चा करते हुए भूमि आवंटन के मामले में सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उनके विभाग की बजट घोषणा की पूरी जानकारी प्राप्त कर भूमि आवंटन के मामलों में प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र ही पेश करे ताकि भूमि आवंटन की कार्यवाही प्रारम्भ की जा सके।

ई-फाईलिंग कार्य पर विशेष फोकस रखे

उन्होंने ई-फाईलिंग की चर्चा करते हुए अधिकारियो को निर्देश दिए कि वे अपने विभागों में ई-फाईलिंग के कार्यों में प्रगति लाएं।

पोर्टल में निस्तारण समय में लाए कमी

जिला कलक्टर ने सम्पर्क पोर्टल की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निस्तारण निर्धारित समय पर करने के निर्देष दिए।

इन्दिरा रसोई का हो बेहतर स्थान पर संचालन

उन्होंने बैठक में इन्दिरा रसोई योजना में इन्दिरा रसोई को मुख्य स्थानों पर बेहतर ढंग से संचालन करने की बात कही। उन्होंने ज्यादा आबादी वाले क्षेत्रों में इन्दिरा रसोई संचालित करने निर्देष दिए ताकि अधिक से अधिक लोग इसका फायदा उठा सके।

अतिरिक्त जिला कलक्टर गोपाल लाल स्वर्णकार ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं पर सभी विभाग समयबद्ध तरीके से कार्य करे। उन्होंने जिन विभागों की रैकिंग कम है उन्हें रैकिंग में सुधान लाने के निर्देष दिए।