नीति संकेतकों में सुधार के लिए आंगनबाडी : कार्यकर्ताओं का क्षमतावर्द्धन प्रशिक्षण हुआ आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। महिला एवं बाल विकास विभागजैसलमेर द्वारा नीति संकेतकों में सुधार के लिए आंगनबाडी कार्यकर्ताओं का क्षमतावर्द्ध्रन प्रशिक्षण उप निदेशकमहिला एवं बाल विकास विभाग जैसलमेर सुभाष बिश्नोई के निर्देशन में आयोजित किया गया।

उप निदेशकमहिला एवं बाल विकास सुभाष बिश्नोई ने कुपोषण में कमी लाने के लिए चिकित्सा विभाग के सहयोग से गंभीर कुपोषित बच्चों का सही समय पर उपचार एवं फॉलोअप करके कुपोषण में कमी लाने के लिए प्रत्येक माह में 7 तारीख तक 0-5 वर्ष के सभी बच्चों की वृद्धि निगरानी कर पोषण स्तर जांच कर कुपोषण की पहचान करने की बात कही। साथ ही नीति संकेतकों की सही समय पर निगरानी करने के लिये पोषण ट्रेकर में सभी योग्य लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन एवं आधार वैरिफाई करनेवृद्धि निगरानीगृह भ्रमणडेली ट्रेकिंग फॉर्मसामुदायिक कार्यक्रम तथा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस इत्यादि सभी सूचनायें सम पर दर्ज करने के लिए निर्देशित किया।

उन्होंने प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के लक्ष्य अनुरूप आवेदन करवाने एवं प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड म.ालब करवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने प्रशिक्षण में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को पोषण स्तर जांच के लिए लम्बाई/ऊँचाई के अनुसार वजन लेने एवं लम्बाई/उचाई के अनुसार वजन तालिका के द्वारा पोषण स्तर की पहचान करने के बारंे में जानकारी दी। इस दौरान पीरामल फाउण्डेशन की हर्षाली झल्के ने माहवारी स्वच्छता प्रबन्धन के बारें मंे विस्तृत जानकारी दी।