शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने किया सड़क सुदृढ़ीकरण और चौड़ाईकरण कार्य का लोकार्पण

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने बजट घोषणा की अनुपालना में गंगाशहर सुजानदेसर सड़क सुदृढ़ीकरण और चौड़ाईकरण कार्य का रविवार को लोकार्पण किया। इस कार्य पर 95 लाख रुपए व्यय हुए हैं। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस सड़क के चौड़ी होने से सुजानदेसर, श्रीरामसर और करमीसर क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा तथा आवागामन में सहूलियत होगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने हाल के बजट में जिले में 198 किलोमीटर सड़क निर्माण कार्यों पर 220 करोड़ 70 लाख रुपए व्यय करने की घोषणा की है। इसी श्रंखला में म्यूजियम सर्किल से बीछवाल वाया दीनदयाल उपाध्याय सर्किल उरमूल सर्किल की 11 किलोमीटर शहरी क्षेत्र की सड़कें सुदृढ़ीकरण और नवीनीकरण की घोषणा की गई है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में शहर के सभी प्रवेश मार्गों को चौड़ा किया जा रहा है तथा इनके सौंदर्यकरण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।


उन्होंने कहा कि बजट में मुरलीधर व्यास नगर में कन्या महाविद्यालय तथा गंगाशहर में राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा हुई है। इनके लिए भूमि चिन्हीकरण का कार्य अंतिम चरण में है। शीघ्र ही इसे अंतिम रूप देते हुए, निर्माण प्रारंभ करवाया जाएगा। इससे शहरी क्षेत्र में उच्च शिक्षा के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि गंगाशहर और मुक्ता प्रसाद नगर में शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जा रहे हैं। जिला अस्पताल तथा गंगाशहर अस्पताल में अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं। धरणीधर के जनता क्लीनिक से आसपास के लोगों को राहत मिली है।


शिक्षा मंत्री ने कहा कि शहरी वृहद पेयजल योजना के तहत वर्ष 2052 की आवश्यकता के अनुसार कार्य प्रगतिरत हैं।
उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रत्येक परिवार के पंजीकरण का आह्वान किया तथा कहा कि यह देश भर की अनूठी योजना है, जिससे गरीब परिवारों को उच्च स्तरीय चिकित्सा लाभ मिल रहा है। उन्होंने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का लाभ अधिक से अधिक परिवारों को दिलाने का आह्वान भी किया।


इस अवसर पर रामझरोखा कैलाश धाम के महंत सरजू दास महाराज, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता त्रिलोकीनाथ कल्ला, बीकानेर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष किशन सांखला, पूर्व पार्षद नंद राम चौधरी, पीडब्ल्यूडी अधिशाषी अभियंता नरेश जोशी, शिक्षा विभाग के सेवानिवृत्त संयुक्त निदेशक ओम प्रकाश सारस्वत आदि मौजूद रहे।