स्वस्थ प्रतिस्पर्धा रखें विद्यार्थी, समाज और देश के विकास में करें ऊर्जा का उपयोग: शिक्षा मंत्री

राजकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय का वार्षिकोत्सव और पारितोषिक वितरण कार्यक्रम ‘गूंज-23’ आयोजित


विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि विद्यार्थी स्वस्थ प्रतिस्पर्धा रखते हुए आगे बढ़ें तथा अपनी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग देश और समाज के विकास में करें।
शिक्षा मंत्री ने शनिवार को राजकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के वार्षिकोत्सव और पारितोषिक वितरण कार्यक्रम ‘गूंज-23’ के दौरान यह बात कही।

उन्होंने कहा कि आज प्रतिस्पर्धा का दौर है। ऐसे में प्रत्येक युवा को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रयत्नशील होना होगा। उन्होंने कहा कि अब बेटियां किसी से कम नहीं हैं। बेटियों ने प्रत्येक क्षेत्र में अपनी प्रतिभा दिखाई है। पॉलिटेक्निक महाविद्यालय की छात्राएं भी तकनीकी क्षेत्र में नवाचार करें, जिससे विज्ञान के युग में बेहतर परिणाम हासिल हो सके।


शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार बालिका शिक्षा के प्रति कृत संकल्प है तथा इसे बढ़ावा प्रोत्साहित करने के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि बीकानेर को एजुकेशन हब बनाने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। हाल ही के बजट में यहां दो नए महाविद्यालय खोले जाने की घोषणा हुई है। इससे शहरी क्षेत्र में उच्च शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।


विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए गजेंद्र सिंह सांखला ने कहा कि इस महाविद्यालय से तकनीकी शिक्षा हासिल कर, बेटियां समाज के बीच जाएंगी और अपनी सेवाएं देंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दूरगामी सोच के साथ विकास के कार्य कर रही है। युवाओं को इनका सर्वाधिक लाभ मिलेगा।


महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. संगीता सक्सेना ने स्वागत उद्बोधन दिया और महाविद्यालय की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।
इससे पहले शिक्षा मंत्री ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक गतिविधियों में अव्वल रहने वाली छात्राओं को प्रमाण पत्र और पुरस्कार प्रदान किए। इस दौरान छात्राओं ने सांस्कृतिक और देशभक्ति की भावनाओं से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

इस दौरान फैशन शो भी आयोजित किया गया। शिक्षा मंत्री ने छात्राओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। छात्र शाखा प्रभारी नीलम राजपुरोहित ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन सपना दिनोदिया और डॉ. उमाकान्त व्यास ने किया।